राज्य की योजनाओं का लाभ लेकर किसान बन रहे खुशहाल, अर्जित कर रहे मोटा मुनाफा

विनय एक्सप्रेस समाचार, जयपुर। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत किसानों की समृद्धि और खुशहाली के लिए मिशन मोड़ पर कार्य कर रहे हैं। इसी उद्देश्य के अनुरूप राज्य सरकार ‘मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना’ के तहत राजस्थान सूक्ष्म सिंचाई मिशन, उद्यानिकी विकास मिशन एवं फसल सुरक्षा मिशन जैसे अनेक मिशनों की शुरुआत कर किसानों को और अधिक मजबूती प्रदान कर रहे हैं। साथ ही इन योजनाओं का लाभ उठाकर किसान न केवल खुशहाल बन रहे हैं बल्कि आमदनी भी बढ़ा रहे हैं।

जयपुर जिले के बस्सी तहसील निवासी महेश शर्मा ने बताया कि उनके पास 30 बीघा खेतीहर भूमि है लेकिन पानी, बजली जैसी कई समस्याओं के कारण वे सम्पूर्ण भूमि में खेती नहीं कर पाते थे। जिसका सीधा असर उनकी आमदनी पर पड़ता था। लेकिन अब उनकी हर समस्या का निवारण राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं के कारण हो गया है। अब वे न केवल 30 बीघा में खेती कर रहे है बल्कि 25 लाख रुपये तक का मोटा मुनाफा भी अर्जित कर रहे हैं।

उद्यानिकी विकास मिशन से लगाया 14 बीघा में बगीचा-

महेश ने बताया कि पहले उनके खेत खाली पड़े रहते थे जिसकी उन्हें चिंता सताती रहती थी। लेकिन जब से उन्होंने उद्यानिकी विकास मिशन के तहत अनुदान पाकर 14 बीघा भूमि में फलों का बगीचा स्थापित किया है, तब से वे चिंता मुक्त हो गए हैं। शर्मा कहते हैं कि बगीचे में उन्होंने 8 बीघा में अमरूद एवं 6 बीघा में आँवले के फलदार पौधे लगा रखे हैं। जिससे उनके खेत अब हरे-भरे दिखने लगे हैं साथ ही वे प्रतिवर्ष 19 लाख रुपये का मुनाफा भी अर्जित करते हैं।

सोलर पंप की स्थापना से मिली बिजली से निजात-

महेश शर्मा कहते हैं कि फसलों एवं बगीचे में पानी देने के लिए पहले उन्हें बिजली का इंतजार करना पड़ता था। लेकिन जब से उन्होंने राज्य सरकार द्वारा अनुदान पाकर 10 एच.पी का सोलर पंप संयंत्र स्थापित किया है, तब से रात्रि में फसलो एवं बगीचे में पानी देने की समस्या से उन्हें निजात मिल गई है। उन्होंने बताया कि संयंत्र लगवाने से पहले जब बिजली आती थी तब ही फसलों एवं बगीचे में पानी देना पड़ता था लेकिन अब उनकी बिजली से निर्भरता खत्म हो गयी है। साथ ही पहले बिजली का बिल 8 हजार रुपये प्रति माह आता था जो अब बिल्कुल नहीं आता है। जिससे उनकी आय में तो वृद्धि हुई ही है और अब वे अपने परिवार के साथ भी समय व्यतीत करने लगे हैं।

सूक्ष्म सिंचाई मिशन के तहत स्थापित किया ड्रिप संयंत्र-

शुष्क प्रदेश होने के कारण राजस्थान में सिंचाई दक्षता का हमेशा से महत्त्व रहा है। इसी महत्व को समझते हुए महेश कहते हैं कि पानी की समस्या होने के कारण पहले उत्पादन कम होता था और सम्पूर्ण क्षेत्र में सिंचाई भी नहीं कर पाते थे। लेकिन अब उन्होंने कृषि विभाग द्वारा अनुदान पाकर खेतों में ड्रिप संयंत्र स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि संयंत्र स्थापित होने के बाद अब वे कम पानी में भी 30 बीघा भूमि की सिंचाई सुनिश्चित कर रहे हैं। जिसमें से 14 बीघा के बगीचे में ड्रिप से सिंचाई कर रहे है साथ ही 16 बीघा भूमि में मिर्ची, टमाटर, हल्दी, अदरक की खेती भी कर रहे हैं, जिससे वे 6 लाख रुपये तक की आय अर्जित कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि वे स्वयं तो योजनाओं का लाभ उठा ही रहे हैं, साथ ही वे अब अन्य किसानों को भी योजनाओं का लाभ लेने के लिए जागरूक भी कर रहे हैं।

राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी एवं महत्वाकांक्षी योजनाओं के लिए महेश मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का बहुत-बहुत आभार करते हुए नही थकते हैं।