राजस्थानी भासा, साहित्य, संस्कृति अर कला री रचनासील संस्था : राजस्थानी अकादमी के गत पुरस्कारों हेतु अतिरिक्त राशि आंवटन बाबत

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। प्रदेश की प्रमुख भाषा की राजस्थानी अकादमी बीकानेर की साहित्यिक एवं अन्य गतिविधियों आदि के लिए प्रदेश के शिक्षा एवं कला साहित्य मंत्री डॉ. बी.डी कल्ला को पत्र लिखकर गत वर्ष 2019, 2020 एवं 2021 के बकाया पुरस्कारों आदि के संबंध में साहित्य अकादमी उदयपुर की भांति ही अतिरिक्त बजट आवंटन बाबत अनुरोध किया है।
इस बाबत राजस्थानी के वरिष्ठ साहित्यकार एवं राजस्थानी मान्यता आदंोलन के प्रवर्तक कमल रंगा ने डॉ. कल्ला से इस बाबत मात्र 15-16 लाख रूपये की अतिरिक्त राशि के आवंटन की मांग की है, जिस राशि से गत तीन वर्षो के पन्द्रह पुरस्कारों के माध्यम से प्रदेश के पैंतालीस साहित्यकारों की कृतियां विभिन्न विधाओं की पुरस्कृत हो जाएगी। यह राशि बहुत ही कम है। अतः इस आवंटन के निर्णय से राज्य सरकार का राजस्थानी भाषा साहित्य एवं संस्कृति जगत के पक्ष में एक सकारात्मक एवं अच्छी प्राथमिकता का संदेश होगा।
रंगा ने आगे बताया कि इस मात्र छोटी-सी राशि के आवंटन से प्रदेश के साहित्यकारों खास तौर से महिला लेखन, युवा लेखन, पत्रकारिता साहित्य के साथ-साथ राजस्थानी साहित्य की सभी विधाओ को प्रोत्साहन मिलेगा।