गोबर गोमूत्र प्रसंस्करण समारोह : कृषकों-पशुपालकों की भागीदारी के लिए कृषि विभाग की बैठक आयोजित

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। संभागीय आयुक्त बीकानेर डॉ. नीरज के. पवन के निर्देशानुसार राजस्थान गो सेवा परिषद एवं राजस्थान पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में 12 अप्रैल को गोबर गोमूत्र प्रसंस्करण समारोह आयोजित होगा।
संयुक्त निदेशक कृषि (विस्तार) कैलाश चौधरी ने बताया कि कृषि एवं पशुपालन विभाग तथा राजूवास द्वारा जिले के 1410 किसानों-पशुपालकों को गोबर गोमूत्र प्रसंस्करण के संदर्भ में विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया था। इन सभी कृषकों-पशुपालकों की गोबर गोमूत्र प्रसंस्करण समारोह में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए कृषि भवन परिसर में फील्ड फक्शनरीज की बैठक हुई। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रशिक्षण प्राप्त सभी किसानों-पशुपालकों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए।
बैठक में संयुक्त निदेशक पशुपालन वीरेन्द्र नेत्रा, राजूवास से डॉ अमित, सहायक निदेशक अमर सिंह, भैराराम गोदारा, रधुवर दयाल सुथार, सुभाष विश्नोई, आत्मा से उप परियोजना निदेशक ममता, सांख्यिकी अधिकारी डॉ. मानाराम जाखड़ व समस्त सहायक कृषि अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक का समन्वयन कृषि अधिकारी मुकेश गहलोत ने किया।
रवींद्र रंगमंच पर होगा समारोह
राजस्थान गौसेवा परिषद और राजुवास द्वारा गोबर से खाद और गौमूत्र से कीटनाशक बनाने एवं इसके विपणन सम्बन्धी सम्भावनाओं के मद्देनजर रवींद्र रंगमंच पर यह सम्मेलन होगा। इस सम्मेलन के जरिए पश्चिमी राजस्थान के पशु बाहुल्य क्षेत्रों में कृषि के साथ-साथ पशुपालन से रोजगार के अतिरिक्त विकल्प सृजित करते हुए युवा पीढ़ी को इस प्रसंस्करण उद्योग से जुड़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा। साथ ही राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के संबंध में भी जानकारियां उपलब्ध करवाई जाएंगी।