राजस्थान यूथ क्लब ने पक्षियों के लिए लगाए परिंडे : शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला, पूर्व मंत्री बेनीवाल और अंबेडकर पीठ के महानिदेशक मेघवाल ने की शुरुआत

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। राजस्थान यूथ क्लब द्वारा भीषण गर्मी के मद्देनजर पक्षियों के लिए परिंडे रखने का अभियान रविवार को चौधरी भीमसेन बाल उद्यान से प्रारंभ हुआ।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला थे। उन्होंने कहा कि मूक पशु-पक्षियों की सेवा करना इंसान का कर्तव्य है। संस्था द्वारा इसकी पहल की गई है। यह अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को ऐसे कार्यों के लिए आगे आना चाहिए।
पूर्व मंत्री वीरेंद्र बेनीवाल ने कहा कि बीकानेर के लोग सेवाभावी होते हैं। जरूरतमंद प्राणियों की मदद करना यहां की तासीर है। उन्होंने कहा कि युवाओं का इस कार्य योजना अच्छे संकेत हैं।
डॉक्टर भीमराव अंबेडकर फाउंडेशन के महानिदेशक मदन गोपाल मेघवाल ने कहा कि संस्था द्वारा सतत रूप से सेवा के कार्य किए जा रहे हैं। बेजुबान पक्षियों के लिए की गई यह सुविधा संस्था की सेवा भावना को दर्शाती है।
राजस्थान यूथ क्लब के अध्यक्ष मनोज चौधरी ने बताया कि पहले दिन सांकेतिक रूप से 25 पालसिये रख अभियान की शुरुआत की गई है। उन्होंने बताया कि अन्य स्थानों पर भी पालसिए रखने के साथ-साथ इनमें नियमित रूप से पानी डाला जाएगा।
इस अवसर पर राजस्थान यूथ क्लब के सचिव उमेश पुरोहित, सुमित कोचर, पूर्व पार्षद हजारी देवड़ा, गोपाल कूकना, एनुअल अहमद, हंसराज बिश्नोई, अकरम अली नागौरी, रूपा राम गोदारा, पाबूराम नायक, बलराज नायक, पूर्व पार्षद पप्पू गुर्जर, धनसुख आचार्य, मुकेश राजस्थानी, गोवर्धन लाल मीणा, महबूब रंगरेज, दीपक सारस्वत, तोलाराम सियाग, देवेंद्र सोनी, ओमप्रकाश तरड़, एजाज पठान, हनुमान प्रजापत, हरिप्रसाद वाल्मीकि और माणकचंद प्रजापत सहित अनेक लोग मौजूद रहे।