सेवा भावना के साथ राजनीति में आएं युवाः शिक्षा मंत्री : युवाओं की ऊर्जा का हो सकारात्मक उपयोगः ऊर्जा मंत्री

bd kalla

एसकेआरएयू के केन्द्रीय छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के केन्द्रीय छात्र संघ कार्यालय का उद्घाटन गुरुवार को हुआ।
इस अवसर पर शिक्षा मंत्री डाॅ. बी. डी. कल्ला थे। उन्होंने कहा कि राजनीति में आने वाले युवा सेवा भावना को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि छात्र राजनीति, राजनैतिक जीवन की पाठशाला है। इस दौर में युवाओं को सीखने के बेहतर अवसर मिलते हैं। उन्होंने कहा कि कृषि विद्यार्थी होने के नाते कृषि महाविद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों का दायित्व है कि वे कृषि के क्षेत्र में नवाचार करें। भविष्य में कृषि वैज्ञानिक के रूप में आगे आते हुए अनुसंधान करें और इन्हें खेतों तक पहुंचाने के प्रयास किए जाएं। उन्होंने आर्गेेनिक खेती को अपनाने का आह्वान भी किया।
ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि भारत कृषि प्रधान देश है। किसानों के सशक्त और समर्थ होने से ही देश आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि कृषि विज्ञान का अध्ययन करने वाले युवाओं के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी है। युवा इसे समझें और आगे आएं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने इतिहास रचते हुए प्रदेश का अलग कृषि बजट पेश किया। किसानों के लिए अनेक सौगातें दी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कृषि संकाय अध्यक्ष डाॅ. आई. पी. सिंह ने की। उन्होंने कहा कि युवा अपना लक्ष्य निर्धारित करे और आगे बढ़े। केन्द्रीय छात्र संघ अध्यक्ष प्रकाश मीणा ने कहा कि छात्र हितों के लिए सदैव प्रयासरत रहेंगे। उन्होंने कार्यकारिणी की प्राथमिकता के बारे में बताया। एनएसयूआई अध्यक्ष अभिषेक चौधरी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसान को विकास की अग्रिम पंक्ति में खड़े करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ देश और समाज के लिए सकारात्मकता के साथ कार्य करने का आह्वान किया।
छात्र कल्याण निदेशक डाॅ. वीर सिंह ने स्वागत उद्बोधन दिया। केन्द्रीय छात्र संघ सलाहकार डाॅ. विमला डुकवाल ने आभार जताया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय मोटिवेटर, डॉ. रमेश यादव, सदस्य प्रदेश कॉग्रेस कमेटी, श्री बिशनाराम सियाग, महासचिव सुखजिन्द्र सिंह तथा संयुक्त सचिव अभिषेक महता सहित छात्र प्रतिनिधि, अधिकारी, विद्यार्थी और आमजन मौजूद रहे। इससे पहले शिक्षा मंत्री डाॅ. कल्ला और ऊर्जा मंत्री भाटी ने छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन किया।