बड़ी संख्या में महंगाई राहत शिविरों में पहुंच रहे लोग : योजनाओं के लाभ की गारंटी पाकर ले रहे राहत की सांस

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। महंगाई राहत कैंपों के प्रति आमजन में अपार उत्साह देखने को मिल रहा है। प्रतिदिन बड़ी संख्या में पहुंचकर लोग विभिन्न योजनाओं के लाभ की गारंटी हासिल कर रहे हैं। महंगाई के दौर में ऐसी सौगातें पाकर लोग राहत की सांस ले रहे हैं और इस ऐतिहासिक कार्य के लिए राज्य सरकार का आभार जता रहे हैं।
सोमवार को शहरी क्षेत्र के 27 स्थानों पर आयोजित कैंपों में ऐसा ही उत्सवी माहौल देखने को मिला। जेलवेल स्थित सामुदायिक भवन पहुंची बशीरा ने बताया कि कमरतोड़ महंगाई के दौरान राज्य सरकार ने सौ यूनिट घरेलू बिजली, मुख्यमंत्री चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 25 लाख रुपये तक के इलाज, दस लाख रुपये का बीमा, एक हजार रुपये पेंशन और राशन किट जैसी सौगातें दी हैं। इनसे उनके परिवार का गुजारा बेहतर तरीके से हो पाएगा।
ठठेरा मोहल्ला स्थित आचार्य श्रीराम विद्यालय कैम्प में 67 वर्षीय जय किशन भोजक बढ़ी हुई पेंशन की गारंटी पाकर खुश दिखे। उन्होंने कहा कि बुढ़ापे में मिलने वाली यह राशि छोटे-मोटे खर्चों के लिए पर्याप्त है। वहीं सरकार उन्हें सौ यूनिट बिजली भी निःशुल्क दे रही है। यहीं छह योजनाओं का लाभ लेने वाले मोइनुद्दीन कुरैशी ने कहा कि सरकार गरीबों और जरूरतमंदों की ओर देख रही है। सरकार ने इन सभी की बेहतरीन मदद की है। उन्होंने कहा कि जीवन में कभी सोचा नहीं था कि सरकार की ओर से इतनी सारी सुविधाएं मिलेंगी।
गुण प्रकाश सज्जनालय शिविर पहुंची खातून ने कहा कि 25 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा करवाकर सरकार ने बड़ी मदद की है। इस योजना के तहत पंजीकृत लोग पैसों के अभाव में परेशान नहीं होंगे। कसाइयों की बारी में आयोजित शिविर के दौरान फिरदौस और जमीला ने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना को उपयोगी बताया। जमीला को पांच तो फिरदौस को सात योजनाओं के लाभ की गारंटी मिली।