बकाया पेंशन प्रकरण और लम्बित कोर्ट के मामलों का हो शीघ्र निस्तारण जिला स्तरीय राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक हुई सम्पन्न

Dr Jitendra Soni
जिला कलेक्टर डाॅ. जितेन्द्र सोनी

विनय एक्सप्रेस समाचार,नागौर। जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने यहां विचाराधीन राज्य कर्मचारियों से संबंधित पेंशन प्रकरण, राजस्व मामलों के लम्बित कोर्ट प्रकरणों पर शीघ्र कार्यवाही कर निस्तारण किए जाने की व्यवस्था करावें। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सेवानिवृत हुए कर्मचारियों की पेंशन जीवन निर्वाह से जुड़ी बहुत ही महत्वपूर्ण व्यवस्था है, इसलिए ऐसे प्रकरणों में मानवीय पक्ष को देखते हुए अतिशीघ्र निपटारा किया जाना चाहिए।
जिला कलक्टर डाॅ. सोनी आज शुक्रवार कलेक्ट्रट परिसर में निर्मित राजीव गांधी सेवा केन्द्र में आयोजित की गई, राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए नागौर मुख्यालय पर कार्यरत अधिकारियों एवं वीसी के जरिए सभी अधिकारियों को आवश्यक निर्देश देते हुए यह बात कही। इस बैठक में राजस्व विभाग से संबंधित विभिन्न प्रकरणों जिनमें भू-अभिलेख संबंधि कार्य, कोर्ट, राजस्व अनुभाग, समाधान प्रकोष्ठ, राजस्व लेखा, सहायता अनुभाग से संबंधित प्रकरणों पर समस्त उपखण्ड़ अधिकारी एवं तहसीलदारों के मध्य अनेक प्रकरणों पर समीक्षा कर प्रभावी निर्देश दिए गए।
डाॅ. सोनी ने भू-अभिलेख से संबंधित कार्य जिनमें डीआईआरएलएमपी की प्रगति रिपोर्ट की जानकारी ली और नागौर एवं खींवसर तहसील की आॅनलाइन स्थिति की समीक्षा भी की गई। उन्होंने डीडवाना और परबतसर तहसील की आधार जमाबंदी एवं लम्बित प्रकरणों को शीघ्र निपटाने के निर्देश दिए इन मामलों में उन्होंने राजस्व अधिकारियों से सीमा ज्ञान एवं पत्थरगढी नामान्तरकरण तथा निलम्बित कर्मचारियों से संबंधित प्रकरणों पर विचार-विमर्श किया गया। उन्होंने राजस्व विभागों के विभिन्न न्यायालयों में दर्ज प्रकरणों की जानकारी लेते हुए इन पर शीघ्र निपटारा करने के भी निर्देश दिए।
डाॅ. सोनी ने राजस्व अनुभाग के अन्तर्गत भू-अवाप्ति, अतिक्रमण मामले व इजराय की स्थिति तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति की भूमि पर सर्वण जाति के लोगों द्वारा किए गए कब्जों को हटाकर पुनः दिलवाने एवं पब्लिक लेंड प्रोटेक्शन सेल में दर्ज प्रकरणों के निस्तारण की समीक्षा भी की गई।
बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर मनोज कुमार, सहायक कलक्टर रामजस विश्नोई व अन्य जिला स्तरीय अधिकारी वीसी के जरिए मौजूद थे।