पीबीएम के न्यूरोलॉजी विभाग में स्ट्रोक यूनिट हुई शुरू : लकवे से ग्रसित मरीजों को मिलेगा और बेहतर उपचार

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज बीकानेर से सम्बद्ध सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक के न्यूरोलॉजी विभाग में शनिवार को सभी प्रकार के लकवे से ग्रसित मरीजों के विशेष एवं बेहतर उपचार हेतु स्ट्रोक यूनिट की शुरुआत की गई । इस अवसर पर प्राचार्य एवं नियंत्रक डॉ गुंजन सोनी विभाग अध्यक्ष डॉक्टर जगदीश चंद्र कूकना एसएसबी प्रभारी डॉ. गिरीश प्रभाकर दिल्ली एम्स के लकवा रोग विशेषज्ञ डॉक्टर रोहित भाटिया, डॉक्टर इंद्रपुरी, डॉक्टर महेंद्र सिंह सिसोदिया, डॉक्टर अजय श्रीवास्तव सहित विभाग के अन्य कार्मिक उपस्थित रहे।

प्राचार्य डॉक्टर सोनी ने बताया कि बीकानेर के पीबीएम अस्पताल के न्यूरोलॉजी विभाग में यह स्ट्रोक यूनिट शुरू होने से लकवे से ग्रसित मरीजों को विशेष केयर के साथ अति विशेष स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कर उन्हें जागरूक किया जाएगा इसी के साथ मरीजों को टाइम बाउंड उपचार उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि लकवे से ग्रसित मरीजों को समय रहते बेहतर उपचार प्राप्त हो सके साथ ही अपनी बीमारी को लेकर जागरूक हो पाएंगे।

न्यूरोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ जगदीश चंद्र कूकना ने बताया की इस यूनिट में विशेष प्रशिक्षित कार्मिकों की ड्यूटी लगाई जाएगी एवं समय समय पर इन कार्मिकों को विशेष प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा जिससे यहां आने वाले लकवे से ग्रसित मरीजों को बेहतर स्वास्थ लाभ उपलब्ध करवाया जा सकें, संभाग की सबसे बड़ी अस्पताल में स्ट्रोक यूनिट शुरू करने पर न्यूरोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉक्टर कूकना सहित समस्त चिकित्सकों ने प्राचार्य सोनी का आभार जताया।

उल्लेखनीय है की पीबीएम अस्पताल में राजस्थान सरकार की चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना एवं आरजीएचएस योजना के तहत सभी बीमारियों का नि:शुल्क उपचार प्रदान किया जाता है तथा मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा एवं जांच योजना के तहत सभी मरीजों को नि:शुल्क दवाएं उपलब्ध करवाई जाती है साथ ही नि:शुल्क जांच की जाती है ।