मुख्यमंत्री ने नई दिल्ली में नये राजस्थान भवन के पुनर्निर्माण का शिलान्यास किया हमारी सोच है कि लोकतंत्र मजबूत हो और संविधान के अनुसार देश चले: मुख्यमंत्री

विनय एक्सप्रेस समाचार, जयपुर। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने सोमवार को वैदिक रीति-रिवाजों के बीच नई दिल्ली के पृथ्वीराज रोड स्थित न्यू राजस्थान हाउस का शिलान्यास किया। श्री गहलोत ने इस अवसर पर कहा कि ऐतिहासिक राजस्थान भवन का पुनर्निर्माण हमारी प्राथमिकता रही है। राजस्थान से दिल्ली आने वाले मेहमानों को न्यू हाउस के साथ उच्च स्तरीय सुविधाएं मिलेंगी। राजकीय गेस्ट हाउस के पुनर्निर्माण में राजस्थान की समृद्ध विरासत का प्रतिनिधित्व करने वाली कलात्मक स्थापत्य शैली को खूबसूरती से शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार राजस्थान सहित राज्य में सर्किट हाउस, डाक बंगले, बीकानेर हाउस जैसे ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण भवनों का सुदृढ़ीकरण कर रही है।

श्री गहलोत ने कहा कि हमारी सोच है कि लोकतंत्र मजबूत होता है और देश संविधान के अनुसार चलता है। तदनुसार राज्य में अमीर और गरीब के बीच की खाई को भरने के लिए बजट घोषणाएं की गईं। महँगाई राहत शिविरों (मुद्रास्फीति राहत शिविरों) के माध्यम से मंहगाई से राहत दिलाने की परिकल्पना को साकार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पानी, शिक्षा, सड़क और स्वास्थ्य सहित राज्य के सर्वांगीण विकास में कीर्तिमान स्थापित किया है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 25 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज जैसी सुविधा किसी अन्य राज्य में नहीं है।

द न्यू राजस्थान हाउस

रेजिडेंट कमिश्नर श्री धीरज श्रीवास्तव ने कहा कि इस भवन के निर्माण की योजना में राजस्थान शैली के मूल तत्वों और स्थापत्य सामग्री के साथ राज्य की भावना, संस्कृति और परंपरा का प्रमुखता से समन्वय किया गया है। उन्होंने कहा कि नए राजस्थान हाउस के डिजाइन में हरित अवधारणा, जल संचयन, सौर प्रणाली और अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली जैसी पर्यावरण के अनुकूल विशेषताएं भी शामिल हैं।

राजस्थान हाउस नई दिल्ली के ‘लुटियंस जोन’ में स्थित राजस्थान सरकार का सरकारी गेस्ट हाउस है, जो 7050 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। इसमें बेसमेंट में पार्किंग के प्रावधान के साथ दो बेसमेंट, एक ग्राउंड और छह ऊपरी मंजिल होंगे। मुख्य भवन में एक लॉबी, कैफेटेरिया, वेटिंग एरिया, डाइनिंग एरिया, फाउंटेन, हैंगिंग झूमर और एट्रियम शामिल होंगे। बाहरी दीवारों पर धौलपुर बलुआ पत्थर की परत चढ़ी हुई दिखाई देगी, जो इसकी भव्यता को और बढ़ाएगी। इसके अतिरिक्त, पहली मंजिल एक सम्मेलन कक्ष, पुस्तकालय और जिम को समायोजित करेगी, जबकि छत का उपयोग टैरेस गार्डन, पार्टी हॉल और योग कक्ष के लिए किया जाएगा।

नेहरू यूथ ट्रांजिट छात्रावास का भी निर्माण किया जाएगा

श्री श्रीवास्तव ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए राजस्थान के विभिन्न हिस्सों से दिल्ली आने वाले छात्रों की सुविधा के लिए नेहरू यूथ ट्रांजिट हॉस्टल एंड फैसिलिटी सेंटर बनाया जा रहा है. इसके लिए 256.91 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। इससे छात्रों को अपना समय और पैसा बचाने में मदद मिलेगी और रहने, खाने और पढ़ने की सुविधा के लिए जगह मिलेगी। बीकानेर हाउस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त कला और सांस्कृतिक केंद्र के रूप में भी विकसित किया जा रहा है। परियोजना के लिए 42.89 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया गया है, जिसमें एक एम्फीथिएटर, आर्ट गैलरी, ऑफिस ब्लॉक, इनडोर थिएटर, स्टाफ क्वार्टर और सुरक्षा स्टाफ क्वार्टर होंगे।

लोक निर्माण मंत्री श्री भजनलाल जाटव, विधायक श्री वाजिब अली, मुख्य सचिव श्रीमती. उषा शर्मा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अपर मुख्य सचिव श्रीमती. शुभ्रा सिंह, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अखिल अरोड़ा, प्रमुख सचिव श्री कुलदीप रांका, लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव श्री वैभव गालरिया, सामान्य प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव श्री दिनेश कुमार, दिव्यांग अधिकारिता विभाग, शासन. शिलान्यास समारोह में भारत सरकार के संयुक्त सचिव श्री राजेश यादव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी एवं आम जनता उपस्थित थी।