प्रसार का जनसंपर्क अलंकरण समारोह आयोजित : दिवंगत अधिकारियों की स्मृति में सेवानिवृत्त अधिकारियों का सम्मान अच्छी परम्परा, युवा पीढ़ी को मिलेंगे सीखने के अवसरः जिला कलक्टर

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। पब्लिक रिलेशंस एंड एलाइड सर्विसेज एसोसिएशन (प्रसार) का जनसंपर्क अलंकरण समारोह मंगलवार को सूचना केन्द्र सभागार में आयोजित हुआ। इस दौरान जनसंपर्क विभाग के पूर्व सहायक निदेशक सीकर के राजकुमार पारीक को स्व. घनश्याम गोस्वामी स्मृति लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड और पूर्व संयुक्त निदेशक जयपुर के प्रभात गोस्वामी को स्व. किशन कुमार व्यास ‘आजाद’ स्मृति जनसंपर्क रत्न अवार्ड प्रदान किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल थे। उन्होंने कहा कि जनसंपर्क विभाग, राज्य सरकार का महत्वपूर्ण विभाग है। सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों को आमजन तक पहुंचाने में इस विभाग की प्रभावी भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि विभाग के दिवंगत अधिकारियों की स्मृति में सेवानिवृत्त अधिकारियों का सम्मान करना अच्छी परम्परा है। इससे युवा पीढ़ी को सीखने का मौका मिलेगा।
जिला कलक्टर ने कहा कि सोशल मीडिया के दौर में सूचना संप्रेषण के तरीकों में बदलाव आया है। जनसंपर्क विभाग ने भी इसे अपनाया है। आज ग्राम पंचायत और वार्ड स्तर तक बने व्हाट्सऐप गु्रप्स के माध्यम से सूचनाओं का त्वरित आदान-प्रदान हो रहा है। उन्होंने सम्मानित हुए दोनों पूर्व अधिकारियों को शुभकामनाएं दी और उनके अनुभवों से युवा पीढ़ी को लाभांवित करने का आह्वान किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ पत्रकार अशोक माथुर ने हिंदी पत्रकारिता के बदलते आयामों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि 30 मई 1826 को प्रकाशित हुए हिंदी के पहले अखबार ‘उदंत मार्तंड’ से लेकर आज तक हिंदी पत्रकारिता ने अनेक उतार-चढ़ाव देखे हैं। उन्होंने देश के स्वाधीनता संग्राम में पत्रकारिता के योगदान पर भी विचार रखे।
विशिष्ठ अतिथि के रूप में बोलते हुए राजस्थानी भाषा, साहित्य एवं संस्कृति अकादमी के कोषाध्यक्ष राजेन्द्र जोशी ने कहा कि स्व. घनश्याम गोस्वामी एवं स्व. किशन कुमार व्यास आजाद ने जनसंपर्क के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए।
जनसंपर्क विभाग के पूर्व संयुक्त निदेशक दिनेश चंद्र सक्सेना ने योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए विभाग के बदलते आयामों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि दिवंगत अधिकारियों के नाम से पुरस्कार देकर प्रसार की बीकानेर इकाई ने अच्छी शुरूआत की है।
प्रसार के उपाध्यक्ष (क्षेत्रीय) हरि शंकर आचार्य ने बताया कि इन पुरस्कारों की शुरूआत वर्ष 2019 में की गई। राष्ट्रीय जनसंपर्क दिवस के अवसर पर 21 अप्रैल को प्रतिवर्ष यह पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं। इस बार अपरिहार्य कारणों से यह आयोजन नहीं हो सका।
इस दौरान राजकुमार पारीक और प्रभात गोस्वामी का सम्मान किया गया। अभिनंदन पत्र का वाचन राजस्थानी भाषा, साहित्य एवं संस्कृति अकादमी के सचिव शरद केवलिया और प्रो. असित गोस्वामी ने किया। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित ने किया।
इस अवसर पर अशोक गोस्वामी, एड. बसंत आचार्य, विमल शर्मा, बाल कल्याण समिति के सदस्य जुगल किशोर व्यास, बीकानेर प्रेस क्लब के अध्यक्ष भवानी जोशी, जार के जिलाध्यक्ष श्याम मारू, डॉ. अरविंद आचार्य, रतन सिंह सहित जनसंपर्क विभाग के कार्मिक और आमजन मौजूद रहे।