जेऐम में निर्धारित मापदंडों की अनुपालना सुनिश्चित करवाएं अभियंता – जिला कलेक्टर : जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक आयोजित

File photo

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि जल जीवन मिशन के नार्म्स के अनुसार 20 घर अथवा 100 लोगों की गाइड लाइन के अनुरूप इस श्रेणी के सभी लोगों को जेजेऐम में जोड़ें।
जिला कलेक्टर ने सोमवार को आयोजित बैठक में कहा कि यदि काम में देरी होती है तो ठेकेदार के विरुद्ध पेनल्टी लगाएं। पाइपलाइन मापदंडों के अनुसार ही डाली जाए। पाइप  का सेंपल लें और इसकी गुणवत्ता की भी जांच करवाई जाए।
जिला कलेक्टर ने कहा कि पाइप लाइन सड़क के किनारे और उचित गहराई पर लगे इसकी जांच के लिए अभियंता नियमित निरीक्षण करते हुए रिपोर्ट दें । जेजेऐम में वृहत् स्तर पर कार्य हो रहे हैं ऐसे में गुणवत्ता के साथ कोई समझौता ना हो इसके लिए नियमित मानिटरिग करें। नियत गहराई और खुदाई के बाद गड्ढे कामपेक्ट रूप से भरे जाएं, ऐसा ना होने की स्थिति बनी तो जिम्मेदारी तय की जाएगी।
पीएचईडी अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित ने बताया कि जिले में अब तक 44.20 प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण किया गया है।
जिला कलेक्टर ने नुक्कड़ नाटक, रैली सहित अन्य गतिविधियों भी बढ़ाने के निर्देश दिए , साथ ही जियो टैगिंग भी बढ़ाई जाए। उन्होंने प्रोजेक्ट के कार्य में धीमी प्रगति पर नाराजगी जताई। जिला कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्रों, स्कूलों स्वास्थ्य केंद्रों आदि को  जोड़ने की स्थिति की  समीक्षा की और कहा कि सभी मतदान केंद्रों को प्राथमिकता से जेजेएम के तहत जोड़ा जाए। 1 वर्ष पूर्ण कर चुके प्रोजेक्ट के कार्यों को भी पंचायत को हैंड ओवर करने की दिशा में कार्य प्रारंभ करें।
साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित
मानसून से पूर्व पौधे तैयार करने के निर्देश

इससे पूर्व आयोजित  साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने  सार्वजनिक निर्माण विभाग, नगर विकास न्यास, नगर निगम, आईजीएनपी वन विभाग तथा पीएचईडी के कार्यों की समीक्षा की । सार्वजनिक निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि पीडब्ल्यूडी द्वारा जिले में बड़ी संख्या में सड़क निर्माण से संबंधित कार्य चल रहे हैं, ऐसे में सड़कों की गुणवत्ता के साथ किसी प्रकार का समझौता ना हो उच्च अधिकारी नियमित रूप से मॉनिटरिंग करते हुए यह सुनिश्चित करेंगे। जिला कलेक्टर ने बजट घोषणाओं की प्रगति की भी समीक्षा की और कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।
भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि आगामी मानसून के मद्देनजर  वन विभाग ,निगम , नगर विकास न्यास तथा जिला परिषद के साथ समन्वय करते हुए पौधारोपण के लिए पौधे तैयार करवाएं। उन्होंने कहा कि वन विभाग अच्छी नर्सरी विकसित करें । पौधे लगने के साथ-साथ उनके केयरटेकर भी नियुक्त हो यह भी सुनिश्चित किया जाए। जिला कलेक्टर ने जिला परिषद सीईओ को सभी चारागाहों में मानसून से पूर्व पिट्स तैयार करवाने के कार्य की सतत् मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि निगम द्वारा शहर में नाले साफ सफाई के कार्य को मिशन मोड पर करवाते हुए मॉनसून से पूर्व यह कार्य पूर्ण करवाया जाए तथा  निराश्रित पशुओं की धरपकड़ के काम में भी तेजी लाई जाए।
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नित्या के, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर )हरिसिंह मीना , सचिव नगर विकास न्यास यशपाल आहूजा, अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी मुकेश गुप्ता, आरसीएचओ डॉ आर के गुप्ता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।