ऊर्जा मंत्री ने कुम्हारों की ढाणी में डामर रोड और शिम्भु का भुर्ज एवं सोलंकियों की ढाणी में जल संवर्द्धन योजना का किया शिलान्यास

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2023-24 में सड़क से वंचित ग्रामों को सड़क से जोड़ने की योजनान्तर्गत डाॅ.करणी सिंह लिफ्ट कैनाल के सामान्तर सड़क से ग्राम पंचायत देवड़ों की ढाणी के गांव कुम्हारों की ढ़ाणी 0 से साढे 5 किलोमीटर तक डामर सड़क निर्माण कार्य का मंगलवार को शिलान्यास किया। इस रोड के निर्माण पर 2 करोड 20 लाख रूपये खर्च होंगे।
इसके अलावा उन्होंने शिम्भु का भुर्ज एवं सोलंकियों की ढाणी में विधिवत पूजा-अर्चना कर जल संवर्धन योजना का शिलान्यास किया।
ऊर्जा मंत्री ने बताया कि इस जल संवर्धन योजना पर 213 लाख रुपए खर्च किए जायेंगे। उन्होंने बताया कि 10 हजार किलोलीटर राॅ वाटर स्टोरेज टैंक (डिग्गी) का निर्माण कराया जायेगा और रेपिड ग्रेवटी फिल्टर प्लांट 40 के एल एल एच, एक स्वच्छ जल हौद 1लाख 50 हजार लीटर की बनेगी। इसके अलावा 15 किलोमीटर पाइपलाइन डाली जायेगी। उन्होंने बताया कि एक पंप हाउस, 300 मीटर की चारदीवारी का निर्माण करवाया जायेगा। साथ ही विभिन्न क्षमता के चार मोटर पंप स्थापित किए जायेंगे।
ऊर्जा मंत्री ने सड़क के शिलान्यास कार्यक्रम में कहा कि 2 करोड़ 20 लाख रुपए लागत से 5.5 किलो मीटर डामर की रोड का निर्माण कार्य होगा। उन्होंने बताया कि 250 से 500 तक जनसंख्या वाले गांव प्रधानमंत्री सड़क योजना से जुड़ नहीं पाये थे। राज्य में ऐसे हजारों गांव हैं, जिनकी जनसंख्या 500 से कम है। इन गांवों की डामर सड़क से जोड़ने की मांग लगातार मुख्यमंत्री से की जा रही थी । मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों की इस समस्या का समाधान करने के लिए इस बजट में 500 जनसंख्या वाले गांवों को डामर की सड़क बनाने का घोषणा की है। आज जिस सड़क का शिलान्यास किया गया वो आगामी 4 माह में बन जायेगी। उन्होंने पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिए कि इस गांव को देवडों की ढाणी को जोड़ने के लिए 1 किलोमीटर रोड के प्रस्ताव बनाकर उच्च स्तर पर भिजवाए जाएं ताकि इसकी स्वीकृति जारी करवाई जा सके। उन्होंने बताया कि कुम्हारों की ढाणी के उप स्वास्थ्य केन्द्र के भवन के लिए बजट स्वीकृत हो चुका है। उन्होंने बताया कि गिराजसर में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बना दिया है। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के लिए साढे 31 लाख रुपए खर्च कर कमरों का निर्माण करवाया जायेगा। देवड़ों की ढाणी की आठवीं की स्कूल को सीनियर सैकण्डरी विद्यालय में क्रमोन्नत किया गया है। उन्होंने बताया कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र की 55 उच्च प्राथमिक विद्यालयों को 12वीं में क्रमोन्नत हुई है। उन्होंने बताया कि गिराजसर में गौण मण्डी स्वीकृत हो चुकी है। इसके लिए भूमि आवंटन की प्रक्रिया चल रही है। इसके अस्तित्व में आने के बाद किसानों अपनी फसल ऊपज का बेचान करने के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा।
इस अवसर पर सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिसाषी अभियन्ता संजय चौधरी ने बताया कि कई वर्षों से इस रोड को डामर रोड बनाने की मांग की जा रही थी, जो आज पूरी हो गयी है। उन्होंने बताया कि कोलायत विधानसभा एरिया में 1600 किलोमीटर सड़कों का संधारण किया जाना है, जिसमें से 1000 किलोमीटर सड़कों की स्वीकृति जारी हो चुकी है।
इस अवसर पर इन्द्र सिंह भाटी, शैतान सिंह देवड़ा, गंगाराम नाई, लक्ष्मण सिंह सोलंकी, गड़ियाला सरपंच रामेश्वर लाल भूतड़ा, सरपंच सादुलराम नाई, भवानी सिंह, जेठाराम, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिसाषी अभियन्ता नफीस खान, एक्स ई एन डिस्काॅम बी आर के रंजन, आई जी एन पी (सिंचाई) अधीक्षण अभियन्ता विवेक गोयल, शिम्भु का भुर्ज सरपंच हनुमान सिंह भाटी, गणपत सिंह भाटी, उप सरपंच दीन सिंह सोलंकी,भंवर सिंह भिडमल उपस्थित थे।