महंगाई राहत कैम्प- हर परिवार को मिल रहा सम्बल, दूर हो रही चिन्ता, कम हो रहीं तकलीफें

विनय एक्सप्रेस समाचार, जयपुर। राज्य सरकार द्वारा आयोजित किए जा रहे महंगाई राहत कैम्प प्रदेश के हर परिवार के लिए खुशियों का पैगाम लेकर आए हैं। कैम्पों में रजिस्ट्रेशन करवाकर आमजन को तत्काल महंगाई से राहत देने वाली 10 जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है, जिससे उनकी तकलीफें कम हो रही हैं। इन योजनाओं से सम्बल पाकर लोगों की चिन्ताएं दूर हो रही हैं और जीवन खुशहाल हो रहा है। राहत का यह सिलसिला निरन्तर जारी है। प्रतिदिन बड़ी संख्या में लोग कैम्पों में रजिस्ट्रेशन करवाकर लाभान्वित हो रहे हैं। हर दिन प्रदेश भर से राहत की अनगिनत बानगियां सामने आ रही हैं।

चंचल के चेहरे पर खुशी की चमक—
भीलवाड़ा जिले के हमीरगढ़ निवासी चंचल सिंह राठौड़ बढ़ती महंगाई की वजह से आर्थिक परेशानियों से जूझ रही हैं। जब उन्हें महंगाई राहत कैम्प की सूचना मिली तो तत्काल वहां पहुंचकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाया। यहां उन्हें मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना एवं मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना का लाभ मिला। महंगाई से राहत देने वाली इतनी सारी योजनाओं के एक साथ लाभ की जब उन्हें जानकारी मिली तो चेहरे से चिन्ता की रेखाएं गायब हो गईं और खुशी से चेहरा चमक उठा। उन्होंने कहा कि अब हम मजबूती से महंगाई का मुकाबला कर सकेंगे। जो बचत होगी उससे भविष्य संवरेगा।

हनुमान के बच्चों को मिलेगी अच्छी शिक्षा—
बूंदी जिले के शिवशक्ति का खेड़ा निवासी हनुमान प्रजापत जानकारी मिलने पर महंगाई राहत कैम्प में पहुंचे और रजिस्ट्रेशन करवाया। जब उन्हें 5 योजनाओं का लाभ मिलने की जानकारी मिली तो खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उन्हें हर महीने निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट, 100 यूनिट तक फ्री बिजली, 25 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा, 10 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा और दो दुधारू पशुओं के निःशुल्क बीमा का लाभ मिला है। हनुमान ने बताया कि मंहगाई के दौर परिवार चलाना काफी मुश्किल हो रहा था। कम आमदनी और ज्यादा खर्च के चलते बच्चों की शिक्षा भी बेहतर नहीं हो पा रही थी। अब राज्य सरकार की योजनाएं उन जैसे जरूरतमंद व्यक्तियों के लिए मददगार बनी हैं। योजनाओं का लाभ मिलने से जो बचत होगी उससे वे अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलवा सकेंगे। गरीब वर्ग के कल्याण के लिए राज्य सरकार ने बेमिसाल कार्य कर राहत पहुंचाई है।

अनिल को मिला 7 योजनाओं का सहारा—
बढ़ती मंहगाई के दौर में खेती के सहारे अपने परिवार का पालन-पोषण करने वाले अनिल नागर ने कभी सोचा भी नहीं था कि राज्य सरकार उनकी परेशानी का समाधान गांव में ही आकर कर देगी। घर बैठे 7 योजनाओं का लाभ मिलने से अनिल के चेहरे पर अब मुस्कान और राज्य सरकार के लिए दुआएं हैं। बूंदी जिले के दौलाड़ा गांव निवासी अनिल ने बताया कि खेती कार्य से परिवार का गुजर-बसर मुश्किल से ही हो पाता है। मंहगाई के दौर में घर खर्च और बच्चों को अच्छी शिक्षा मुहैया करवाने में बड़ी परेशानी हो रही थी। ऐसे में जब जानकारी मिली तो उन्होंने गांव में ही लगे कैम्प में जाकर रजिस्ट्रेशन करवाया। यहां उन्हें 100 यूनिट तक फ्री बिजली, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना, कामधेनु पशु बीमा योजना, निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना, इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना और इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के गारंटी कार्ड सौंपे गए। योजनाओं का लाभ मिलने के बाद अनिल ने कहा कि राज्य सरकार की इन योजनाओं से उनके लिए घर चलाना आसान होगा। राज्य सरकार आमजन को राहत देने के लिए बहुत अच्छा कार्य कर रही है।

“सरकार ने पांच सौ रूप्या में दे दी गैस”—
कोटा के कुन्हाड़ी क्षेत्र में आयोजित मंहगाई राहत शिविर में पहुंची माया देवी गैस सिलेंडर के लगातार बढ़ते दामों से परेशान थीं। इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के अंतर्गत अब उन्हें हर महीने महज 500 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा। माया ने बताया कि उनका परिवार मजदूरी से होने वाली अल्प आय पर आश्रित है। ऐसे में रसोई गैस सिलेंडर के लिए राशि का इंतजाम करना उनके लिये मुश्किल कार्य था। अब सरकार केवल 500 रुपये में गैस सिलेंडर दे रही है, जिससे हम जैसे गरीब परिवारों को राहत मिलेगी। इससे जो पैसे बचेंगे वो जरूरत के वक्त काम आएंगे। वे स्थानीय बोली में राज्य सरकार का आभार व्यक्त करते हुए कहती हैं, “सरकार ने पांच सौ रूप्या में गैस दे दी, इसूं भोत सहारो लागैगो।”

सुनीता को सम्बल देगा 200 दिन का रोजगार—

बारां जिले के केलवाड़ा में आयोजित कैंप में पहुंची सुनीता सहरिया के पति का सड़क दुर्घटना में निधन हो चुका है। रोजगार का स्थायी साधन नहीं होने से वे कई प्रकार की आर्थिक समस्याओं से जूझ रहीं हैं। कैम्प में उन्हें पेंशन बढ़ोतरी के गारंटी कार्ड के साथ ही मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत रोजगार दिवसों में वृद्धि का भी गारंटी कार्ड मिला। सहरिया जनजाति से होने के कारण सुनीता को मनरेगा में 100 दिवस कार्य पूर्ण करने पर 100 दिवस का अतिरिक्त रोजगार मिलेगा। वर्ष में कुल 200 दिवस के रोजगार की गारंटी मिलने से सुनीता बेहद खुश हैं। इससे मिलने वाले पारिश्रमिक से उन्हें आर्थिक सम्बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि अब वे स्वयं को आत्मनिर्भर एवं आर्थिक रूप से सशक्त महसूस कर रहीं हैं।

6 योजनाओं के गारंटी कार्ड पाकर ‘संतोष’ —
धौलपुर जिले के कुरेंधा गांव निवासी संतोष को महंगाई राहत कैंप में एक साथ 6 योजनाओं का लाभ मिला। गारंटी कार्ड प्राप्त कर उनका चेहरा खुशी से खिल उठा। उन्होंने कहा कि अधिक महंगाई होने से जीवनयापन में आने वाली विभिन्न समस्याओं का समाधान एक ही छत के नीचे हो गया। मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना, इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के लाभ से उन्हें आर्थिक सम्बल मिलेगा और घर चलाने में आसानी होगी। साथ ही, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 25 लाख तथा मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना में 10 लाख रुपये का बीमा कवर मिलने से वे अपने स्वास्थ्य और उपचार सम्बन्धी चिन्ता से भी मुक्त हो गई हैं।