विद्यालयों में अधिकाधिक स्काउट गाइड का होगा पंजीयन खेल मैदान विकसित कर खेल गतिविधियां बढाई जायेगी

विनय एक्सप्रेस समाचार,नागौर। स्कूल शिक्षा एवं समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन तथा पर्यवेक्षण के लिए गठित जिला निष्पादन समिति एवं स्काउट गाइड गतिविधियों की संयुक्त बैठक आज कलेक्ट्रेट परिसर के राजीव गांधी सेवा केंद्र में जिला कलेक्टर डॉ. जितेंद्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में वीसी के माध्यम से एक बैठक आयोजित हुई जिसमें ब्लॉक स्तरीय अधिकारी वीसी के जरिए तथा शिक्षा विभाग से जुडे अधिकारियों ने भाग लिया।
इस बैठक में जिला कलेक्टर डॉ जितेंद्र कुमार सोनी ने शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ब्लॉक स्तर पर विद्यालयों में स्काउट तथा गाइड का अधिकाधिक पंजीयन कराने का प्रयास करें तथा बालिका विद्यालयों में गाइड संख्या में बढ़ोतरी के प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होने कहा कि ब्लाॅक मे समस्त महात्मा गांधी अ्रग्रेजी माध्यम विद्यालय,विवेकानन्द राजकीय माॅडल स्कूल व कस्तुरबा गांधी बालिका आवासीय विधालय मे आदर्ष स्काउट गाइड ग्रुपों का गठन करे तथा उनकी नियमित रूप से माॅनिटरिंग करें । जिले मे गाइड/बालिका विभाग की गतिविधि अत्यन्त कमजोर स्थिति में इस पर उन्होने जोर देते हुए निर्देष दिये कि प्रत्येक ब्लाॅक मे समस्त बालिका स्कूल व ऐसे स्कूल जॅहा छात्र तथा छात्राए दौनो अध्ययनरत है उन विधालयों इस सत्र मे गाइड ग्रपों का पंजीकरण कार्य कर उनमे गति प्रदान करें तथा बालिकाओं को अधिक से अधिक गाइडिंग मे जाने का अवसर प्रदान करें ।
सी.ओ.स्काउट एम.असफाक पॅवार ने सत्र 2020-21 की जिले की उपलब्धि विवरण प्रस्तुत करते हुए बताया कि इस वर्ष संख्यात्मक वृद्वि मे स्काउट व गाइड दोनो विभागों मे जिला राजस्थान मे प्रथम स्थान पर रहा है तथा गुणात्मक योग्यता मे भी जिले के 493 स्काउट व गाइड 106 का राज्यपुरस्कार अर्वाड हेतु पंजीकरण हुआ है वर्तमान मे कोविड-19 की गाइड लाईन अनुसार इनके षिविर आयोाजित नही किये जा सके ।
सी.ओ.गाइड मीनाक्षी भाटी ने जानकारी देते हुए बताया कि गाइड विभाग को और अधिक सक्रीयता देने हेतु यह जरूरी है कि जिले के प्रत्येक विद्यालय मे एक महिला अध्यापिका को गाइड कैप्टिन का प्रषिक्षण षिविर करवाया जाये । उन्होने कहा कि जिले के महाविद्यालयों मे भी रेंजरिंग को अधिक से अधिक बढावा देने की आवष्यक्ता है ।
उन्होंने शिक्षा अधिकारियों से विद्यालय में खेल मैदान विकसित करने पर जोर दिया। खेल मैदान के लिए भूमि आवंटन के लिए प्रस्ताव भेजे जाए तथा इस दिशा में आ रही समस्याओं के निराकरण कर खेल गतिविधियां भी बढ़ाई जाए। बैठक में जिला कलेक्टर डॉ. सोनी ने इस बात पर जोर दिया कि कोर कमेटी की बैठक समय पर हो। ब्लाॅक स्तरीय शिक्षा अधिकारी अपने विभाग में उपलब्ध मेन पावर का समुचित उपयोग करें एवं कोरोना वैक्सीनेशन को बढ़ावा देकर महामारी की रोकथाम के लिए सहयोग करें। इस बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर मनोज कुमार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी, व जिला शिक्षा अधिकारी संपत राम चैधरी अतिरिक्त परियोजना अधिकारी बस्तीराम सांगवा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।