नौवां अंतराष्ट्रीय योग दिवस : जिला मुख्यालय से लेकर ग्राम पंचायत तक हजारों लोग करेंगे सामूहिक योगाभ्यास : मुख्य समारोह की तैयारियों को दिया अंतिम रूप

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। नौवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बुधवार को जिला मुख्यालय से लेकर ग्राम पंचायत तक मनाया जाएगा। जिला स्तरीय कार्यक्रम कलेक्टर कार्यालय के सामने पब्लिक पार्क परिसर में होगा। इसकी तैयारियों को मंगलवार को अंतिम रूप दिया गया। वहीं रेलवे ऑडिटोरियम में प्रोटोकॉल के अनुसार मुख्य समारोह का पूर्वाभ्यास हुआ। जहां आयुर्वेद विभाग, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा महाविद्यालय सहित विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने प्रोटोकॉल के अनुसार योगाभ्यास किया। मुख्य समारोह बुधवार प्रातः 7 बजे शुरू होगा। इसमें जनप्रतिनिधि, अधिकारी, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थी भागीदारी निभाएंगे। इस वर्ष का योग दिवस ‘योगा फॉर वसुधैव कुटुंबकम’ थीम के साथ मनाया जा रहा है।
आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक डॉ घनश्याम रामावत ने बताया कि प्रतिभागियों को प्रातः 6:15 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचना होगा। स्कूली विद्यार्थियों सहित आमजन को लाने-ले जाने के लिए बसों की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को भी नुक्कड़ नाटक और ई-रिक्शा के माध्यम से आमजन को मुख्य समारोह में उपस्थित होने के लिए आमंत्रित किया गया। वहीं मुख्य समारोह स्थल पर बैठक, साउंड, पेयजल, मंच, शपथ सहित मिनिट-टू-मिनिट व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया गया। आयुर्वेद विभाग के अतिरिक्त निदेशक नरेंद्र कुमार शर्मा ने भी व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
शत-प्रतिशत मतदान की भी लेंगे शपथ
मुख्य समारोह के दौरान जिला निर्वाचन कार्यालय के स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा मतदान की शपथ दिलाई जाएगी। वहीं वोटर हेल्प डेस्क भी स्थापित किया जाएगा।