बिजली आपूर्ति में गुणवत्तापूर्ण सुधार के लिए हो रहा काम-ऊर्जा मंत्री : नान्दड़ा में 33/11 केवी जीएसएस का किया शिलान्यास

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। उपखण्ड कोलायत के ग्रामीण क्षेत्र में विद्युत तंत्र में विशेष सुधार कार्य के लिए ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने रविवार को नान्दड़ा में 33/11 केवी जीएसएस का शिलान्यास किया गया। इसके निर्माण पर 1.53 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस जीएसएस का काम पूरा होने पर नांदड़ा गांव के घरेलू और कृषि उपभोक्ताओं को निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति हो सकेगी।
इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री ने बताया कि आरडीएसएस जेडीवीवीएनएल स्कीम के तहत यह जीएसएस बनाया जा रहा है, जो शीघ्र ही बनकर तैयार हो जाएगा।
ऊर्जा मंत्री ने बताया कि इसमें 4 फीडर बनाए जाएंगे, जिनमें तीन फीडर कृषि के होंगे। इस जीएसएस से 327 कृषि कुएं जुड़ेंगे तथा भविष्य में जो ट्यूबवेल बनेंगे, उनको भी इसका फायदा मिलेगा। एक फीडर गांव नांदेड़ का होगा। इससे गांव नांदड़ा व खजोड़ा के ग्राम वासियों को लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के ट्यूबवेल व लघु उद्योग आदि को भी 24 घंटे विद्युत आपूर्ति होगी। उन्होंने बताया कि इससे खींदासर जीएसएस का लोड कम होगा, जिससे खींदासर गांव के 33 केवी जीएसएस से जुड़े किसानों को बिजली की आपूर्ति गुणवत्तापूर्ण होगी। उन्होंने कहा कि नान्दड़ा के गांव
वालों के लिए चार फीडर निकलेंगे, जिससे ट्यूबवेल का पूरा लोड रहेगा। ट्रिपिंग की समस्या का समाधान होगा।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र में ट्यूबवैलों की संख्या को देखते हुए 33 केवी और 132 केवी जीएसएस का निर्माण हो रहा है। कई जीएसएस पर लोड क्षमता बढाने के लिए अतिरिक्त ट्रांसफार्मस स्थापित किये गये हैं। इनके बावजूद बिजली की मांग बढ रही है, यह इसलिए बढ़ी है, क्योंकि पिछले 5-6 सालो में कृषि कुओं की संख्या बढ़ी है। भेलू और हनुमाननगर में हजारों ट्यूबवैल बढे, तो बड़े ट्रांसफार्मर स्थापित किए गए। उन्होंने बताया कि 33 केवी जीएसएस पर बढ़ते लोड को देखते हुए हदां में 132 केवी जीएसएस और बीकमपुर, कोलायत के नजदीक चक मुलाजमान व पांचू में 220 के वी जी एस एस स्वीकृत हुए हैं। हदां जीएसएस का कार्य प्रगतिरत है। उन्होंने बताया कि बड़े जीएसएस के काम पूरा होने में टाइम लगता है, परंतु एल टी कंपनी के अधिकारियों ये कार्य यथाशीघ्र पूरा करने को कहा गया है। उन्होंने नान्दड़ा का यह काम 1 सप्ताह में शुरू करने के निर्देश कंपनी को दिए। उन्होंने बताया कि कोलायत के नजदीक चक मुलाजमान में 220 केवी का एक जीएसएस स्वीकृत है और इसका काम भी चल रहा है। उन्होंने बताया कि एलटी कम्पनी कोलायत विधानसभा क्षेत्र में 20 से 25 जीएसएस का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सभी कार्य पूरे होने पर बिजली की समस्या का स्थाई समाधान होगा।
ऊर्जा मंत्री ने नान्दड़ा की स्कूल में पंचायत समिति मद से 200 टेबल कुर्सी उपलब्ध कराने की और नान्दड़ा के मेघवालों की ढ़ाणी में सामुदायिक भवन बनवाने की घोषणा की।
इस अवसर पर डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता राजेंद्र सिंह मीना, आर डी एस एस के विजय सिंह मीना, आर पी मीना, एल टी कंपनी के रीजनल डायरेक्टर तुषार ग्रोवर, बीकानेर प्रोजेक्ट के अभिषेक नाथानी आदि ने विद्युत से संबंधित जानकारी दी।
इस अवसर पर उप प्रधान कोलायत रेवन्त राम,खारिया के सरपंच भंवर लाल, पूर्व सरपंच हरि सिंह सांखला, सरपंच रतिराम, पंचायत समिति सदस्य घेवर सिंह,झंवर लाल सेठिया, अनोप सिंह, श्रीराम चौधरी, पूर्व सरपंच मगना राम, सहीराम सीवर,भंवर खिखणिया, ओम प्रकाश सेन, पूर्व सरपंच गोपाल सिंह, चन्द्र सिंह नान्दड़ा आदि उपस्थित थे।