वंचित बच्चों को विद्यालयों में प्रवेश के लिए डोर टू डोर सर्वे जल्द पूरा करवाएं -जिला कलेक्टर साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित

 

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि जिले में नामांकन से वंचित बच्चों को विद्यालयों में प्रवेश दिलाने के लिए डोर टू डोर सर्वे जल्द पूरा करवाएं।
सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर ने यह निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग प्रवेशोत्सव के दौरान स्कूल से वंचित बच्चों का चिन्हीकरण करवाते हुए नामांकन से वंचित समस्त बच्चों को स्कूल में पंजीकृत करवाना सुनिश्चित करें । आंगनबाड़ी केंद्रों में भी नामांकन के लिए इस संबंध में सर्वे किया जाए तथा पात्र बच्चों को पंजीकृत करवाएं।जिला कलेक्टर ने मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना में दूध वितरण, स्मार्ट टीवी की स्टडी रिपोर्ट सहित विभिन्न बिंदुओं की समीक्षा की।
भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि स्टार मार्क ,लोकायुक्त, मानवाधिकार आयोग सहित महत्वपूर्ण बिन्दुओं के संबंध में दिए गए निर्देशों की अनुपालना रिपोर्ट 3 दिन में भिजवाई जाए, यदि 7 दिन में संबंधित विभाग द्वारा जवाब प्रस्तुत नहीं किया जाता है तो संबंधित डीएलओ को रिपोर्ट लेकर व्यक्तिगत तौर पर उपस्थित होना होगा। जिला कलेक्टर ने कहा कि अवैध खनन को रोकने के लिए समस्त माइंस को म्यूटेशन में दर्ज किया जाए तथा क्षेत्र से बाहर खनन कर रहे माइंस के संबंध में सर्वे कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। जिला कलेक्टर ने सिलिकोसिस की पेंडेंसी प्राथमिकता से खत्म करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संबंधित श्रमिकों को स्वास्थ्य संबंधी रिपोर्ट के लिए आयोजित होने वाले शिविर की समय पर सूचना भिजवाई जाए। बैठक में आंगनबाड़ी के रिक्त पदों को जल्द करवाने के निर्देश दिए गए, साथ ही पोषाहार वितरण, उड़ान योजना के तहत सेनेटरी नैपकिन वितरण सहित विभिन्न बिंदुओं की समीक्षा की गई।इस दौरान कृषि ,कृषि विपणन, पशुपालन सांख्यिकी, आयोजना विभाग सहित विभिन्न विभागों की प्रगति की समीक्षा की गई।साथ ही बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन और प्रगति की भी समीक्षा की गई। बैठक में भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी यक्ष चौधरी ,अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर) हरि सिंह मीणा ,सीएमएचओ डॉ मोहम्मद अबरार पंवार, आईसीडीएस उपनिदेशक शारदा चौधरी , सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एल डी पंवार, जिला उद्योग केंद्र की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।