आपदा प्रबंधन मंत्री ने कुण्डल में विभिन्न विकास कार्यों का किया लोकार्पण

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री श्री गोविंद राम मेघवाल ने मंगलवार को खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण किया।
इस दौरान उन्होंने राज्य सरकार द्वारा लागू की गई विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया और कहा कि राज्य सरकार में पिछड़े और जरूरतमंद व्यक्ति को केंद्र में यह योजनाएं बनाई हैं। जो कि देश भर में नजीर हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने खाजूवाला जैसे सीमांत क्षेत्र को अनेक सौगातें दी हैं। यहां शिक्षा, चिकित्सा और सड़क क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं के विकास के दृष्टिगत अनेक कार्य हुए हैं, जिनसे आमजन को प्रत्यक्ष लाभ हुआ है।
उन्होंने कहा कि महंगाई राहत शिविरों का लाभ आने वाले समय में देखने को मिलेगा। यह गरीबों को महंगाई से राहत प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
इन कार्यों का किया लोकार्पण
आपदा प्रबंधन मंत्री ने सैनेट्री डिग्गी जल योजना, कुण्डल पर फिल्टर निर्माण, जीएलआर स्विच बोर्ड व दो किमी पाईप लाईन पम्पिग मशीनरी तथा विद्युत कार्य का लोकार्पण किया। इस पर 30 लाख रुपये स्वीकृत किए गए। उन्होंने कुंडल में 15 लाख रुपए की लागत से बने सी.सी. ब्लॉक सड़क निर्माण डामर सड़क से हनुमान मन्दिर, राउमावि कुण्डल की चारदीवारी विस्तार मय मुख्य द्वार के पांच लाख रुपए के निर्माण कार्य, पांच लाख रुपए के किसान सेवा केन्द्र व खाद्य गोदाम की चारदीवारी निर्माण कार्य तथा राउमावि कुण्डल में दो लाख रुपए की लागत से बननेबालिका शौचालय निर्माण कार्य का लोकार्पण किया।
महंगाई राहत शिविरों का किया निरीक्षण
आपदा प्रबंधन मंत्री ने कंकराला और कुंडल में आयोजित प्रशासन गांवों के संग तथा महंगाई राहत कैंपों का निरीक्षण भी किया। उन्होंने लाभार्थियों को मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड सौंपे और कहा कि शिविर अब अपने अंतिम चरण में हैं। ऐसे में यह सुनिश्चित करें, कि कोई भी व्यक्ति इनमें पंजीकरण से वंचित नहीं रहे। उन्होंने शिविरों का निरीक्षण किया।
इस दौरान खाजूवाला एसडीएम श्योराम, सीओ विनोद कुमार, बीडीओ राजेंद्र जोईया, तहसीलदार दर्शना, कुंडल सरपंच रितु तर्ड, रामेश्वरलाल गोदारा, ओमप्रकाश मेघवाल, ओम तर्ड, चेतराम भांभू, राजाराम कस्वां, शौकत बलोच, अब्दुल सत्तार बुहड़ आदि मौजूद रहे।