राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से आमजन का जीवन हुआ आसान – सूचना एवं जनसम्पर्क राज्यमंत्री

 

विनय एक्सप्रेस समाचार, जयपुर। सूचना एवं जनसंपर्क राज्यमंत्री श्री अशोक चांदना ने कहा कि राज्य सरकार ने आमजन के कल्याण के लिए अनेकों योजनाएं चलाकर उनका बेहतरीन क्रियान्वयन सुनिश्चित किया है, इससे इन योजनाओं का लाभ घर बैठे मिल रहा है। श्री चांदना गुरूवार को बूंदी जिले में 1.80 करोड़ की लागत से बनने वाली बटवाडिया-उमर सम्पर्क सड़क के शिलान्यास तथा उमर गांव में 1.60 करोड़ की लागत से निर्मित एन. एच. 52 से सुखपुरा वाया पोसवालों का झोपड़ा (टोकड़ा) सम्पर्क सड़क के लोकार्पण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

श्री चांदना ने कहा कि  राजस्थान एकमात्र प्रदेश है जहां आधी आबादी को 500 रुपये में गैस सिलेंडर मिल रहा है। सामाजिक सुरक्षा को मजबूत करते हुए बुजुर्गों को एक हजार रुपये पेंशन उपलब्ध कराई जा रही हैं। इसके अलावा प्रदेश के आमजन को राज्य सरकार द्वारा मुफ्त दवा और मुफ्त इलाज की सुविधा दी जा रही है। राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से आमजन का जीवन आसान हो रहा है।  राज्य सरकार ने प्रदेश के हर वर्ग और हर क्षेत्र के विकास में कोई कमी नहीं रखी हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के साथ ही हिण्डोली-नैनवां क्षेत्र में व्यापक विकास कार्य हो रहे हैं। आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों के लिए उच्च शिक्षा के प्रबंध किए गए हैं। क्षेत्र में 7 कॉलेजों की स्थापना से बच्चों की उच्च शिक्षा का सपना यही पर साकार होने जा रहे हैं। शिक्षा से ही व्यक्ति का सर्वांगीण विकास संभव है, इसी सोच को आगे बढाते हुए बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए शिक्षा के उचित प्रबंध किए गए हैं।

राज्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्र के किसानों के लिए भी क्षेत्र में व्यापक विकास कार्य करवाए गए हैं। हिण्डोली में कृषि मंडी बनने से अब किसान अपनी उपज आसानी से यहीं पर बिना किसी परेशानी के विक्रय कर रहे हैं। मंडी के निर्माण से किसानों को सबसे बडी राहत मिली है और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है। किसानों की पीड़ा को समझते हुए सर्दी के मौसम में सिंचाई के लिए दिन में बिजली उपलब्ध करवाकर बडी राहत दी है। उन्होंने कहा कि ईआरसीपी का काम शुरू होने पर क्षेत्र के किसानों को बडा लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि बीते साढे चार साल में हिण्डोली-नैनवां क्षेत्र के विकास में कोई कमी नहीं रखी है। क्षेत्रवासियों का जीवन आसान बनाने के लिए विकास कार्यों का सिलसिला जारी है और आगे भी विकास की गति को कम नहंी पडने दिया जाएगा।

3.40 करोड़ की सड़कों के किए शिलान्यास व लोकार्पण-

राज्यमंत्री ने इस अवसर पर हिण्डोली क्षेत्र में 3.40 करोड़ लागत के विकास कार्यो के शिलान्यास और लोकार्पण किए। उन्होंने 1.80 करोड़ की लागत से बनने वाली बटवाडिया-उमर सम्पर्क सड़क का शिलान्यास किया और कहा कि इसके निर्माण से ग्रामीणों को बेहतर आवागमन की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि 3 किलोमीटर सड़क निर्माण से उमर पंचायत की 12 बस्तियों के ग्रामीणों का इसका फायदा मिलेगा।

इस दौरान राज्यमंत्री ने एन. एच. 52 से सुखपुरा वाया पोसवालों का झोपड़ा (टोकड़ा) तक 1.60 करोड़ लागत से निर्मित सम्पर्क सड़क जनता को समर्पित की। उन्होंने कहा कि हिण्डोली-नैनवां क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बांसनी गांव में 86 लाख की कैनाल को भी इसी माह स्वीकृत कराया जाएगा।

हिण्डोली सीएचसी में विकास कार्यों का किया शुभांरभ-

सूचना एवं जनसम्पर्क राज्यमंत्री ने हिण्डोली के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हिण्डोली में 1.9 करोड़ के विकास कार्यों तथा सीएचसी के 30 बेड से 50 बेड में क्रमोन्नत सुविधा का शुभारंभ किया। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 59 लाख की लागत से बने ऑक्सीजन प्लांट तथा 50 लाख रूपये की लागत से निर्मित ब्लॉक पब्लिक हेल्थ यूनिट का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर राज्यमंत्री ने कहा कि हिण्डोली सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 30 से 50 बेड की सुविधा शुरू होने से आमजन को इलाज में सुविधा मिलेगी। साथ ही हिण्डोली के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलेगी।

        कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधि संबंधित अधिकारी मौजूद थे।