जिला कलेक्टर ने श्री जवाहिर चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण,

65 से बढ़ाकर 130 ऑक्सीजन युक्त बेड्स कोरोना पॉजिटिव मरीजों के उपचार के लिए दो दिवस में तैयार करने के दिए निर्देश, स्टैंडबाई रखें ऑक्सीजन सिलेंडर

विनय एक्सप्रेस समाचार,जैसलमेर। कोविड-19 की दूसरी लहर में जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की बढ़ती संख्या को मद्देनजर जिला प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग पूर्ण मुस्तैदी के साथ कार्य कर रहा है। जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने रविवार को श्री जवाहिर चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया एवं कोरोना मरीजों के उपचार की व्यवस्थाएं देखी। उन्होंने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को बढ़ते मरीजों को देखते हुए जिला अस्पताल में 65 बेड्स से बढ़ाकर 130 बेड्स ऑक्सीजन युक्त डेडीकेटेड कोरोना मरीजों के समुचित उपचार व्यवस्था के लिए दो दिवस में तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

 जिला कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान ट्रॉमा सेंटर, सेमिनार भवन में जहां कोरोना डेडीकेट वार्ड चालू करना है, वहां दो दिवस में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बेड्स की आवश्यकता को देखते हुए शीघ्र ही बेड्स खरीदने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान उप जिला प्रमुख डॉ बीके बारूपाल, जिला कोविड प्रभारी एवं यूआईटी सचिव अनुराग भार्गव, सहायक निदेशक लोक सेवाएं अशोक कुमार, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ जेआर पवार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ कमलेश चौधरी के साथ ही अन्य चिकित्सा विभाग के अधिकारी साथ में थे।

मरीजों के साथ आने वाले अटेंडेंट के लिए बाहर करें व्यवस्था

जिला कलेक्टर ने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पूर्ण मुस्तैदी के साथ कार्य कर कोरोना पॉजिटिव मरीजों के समुचित उपचार की व्यवस्था करावंे। उन्होंने मरीजों के साथ आने वाले अटेंडर के लिए रजिस्टर संधारित कर उनके मोबाइल नंबर लिखने एवं उनके बाहर बैठने की व्यवस्था करने के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए। इसके साथ ही कोरोना पॉजिटिव भर्ती मरीजों की पूरी जानकारी ली वहीं ऑक्सीजन गैस सिलेंडर की उपलब्धता की जानकारी ली।

मांग के अनुरूप स्टैंडबाई रखंे ऑक्सीजन गैस सिलेंडर

जिला कलेक्टर ने जिला अस्पताल के साथ ही अन्य स्वास्थ्य केंद्रों पर स्टैंडबाई ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। वर्तमान में जिला अस्पताल में ऑक्सीजन की उचित व्यवस्था है। उन्होंने कोरोना पॉजिटिव मरीज को उपचार के संबंध में कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए चिकित्सकों को पूर्ण सेवा भाव के साथ कार्य करने की आवश्यकता जताई।

सैंपल जांच टीम बढ़ावेंदूरी की करे पालना

जिला कलेक्टर मोदी ने निरीक्षण के दौरान कोरोना सैंपल जांच का भी अवलोकन किया एवं यहां पर मरीजों द्वारा सोशल डिस्टेंस की पालना नहीं होती देख इसे गंभीरता से लिया एवं निर्देश दिए कि यहां पर सामाजिक दूरी की पालना करावें एवं मरीजों की संख्या को देखते हुए अतिरिक्त स्टाफ जांच के लिए लगाने टीन शेड में गोले बनाकर मरीजों के छाया पानी की उचित व्यवस्था रखने के निर्देश दिए साथ ही वहां तैनात होमगार्ड सेवकों को सख्त निर्देश दिए कि वे सामाजिक डिस्टेंस की कड़ाई से पालना करावें। उन्होंने मरीजों से आह्वान किया कि इस महामारी से बचने के लिए सामाजिक दूरी की पालना करें एवं संयम के साथ अपना व्यवहार रखें, पूरा मेडिकल स्टाफ उनकी सेवा के लिए तत्पर है।

सी टी स्कैन केंद्र के बाहर लगाएं सुरक्षा गार्ड

जिला कलेक्टर ने सीटी स्कैन मशीन केंद्र का निरीक्षण किया एवं वहां कोरोना पॉजिटिव मरीजों के लिए की जा रही सीटी स्कैन व्यवस्था को भी देखा।यहां पर मरीजों के सामाजिक दूरी की पालना के लिए एक होमगार्ड सेवक को लगाने के निर्देश दिए। जिला कोविड प्रभारी को जिला अस्पताल में सैंपल जांच केंद्र की मॉनिटरिंग के लिए जिला