राजस्थान में ‘जन सम्मान वीडियो कांटेस्ट’ लगातार लोकप्रियता की ओर, योजना को आशातीत सफल बना रही जनसहभागिता, राजस्थान की बहुआयामी तरक्की दर्शा रहा है यह

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर। जनकल्याणकारी योजनाओं, राहत एवं जनमानस में आए सकारात्मक बदलाव के प्रति व्यापक लोक जागरण एवं जन भागीदारी से इसकी अभिव्यक्ति को प्रोत्साहित करने के लिए राजस्थान सरकार की ओर से संचालित ‘जन सम्मान वीडियो कांटेस्ट’ की लोकप्रियता के साथ ही इसके प्रति आकर्षक एवं उल्लेखनीय जन सहभागिता का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है।

आगामी 6 अगस्त तक जारी रहेगा यह कॉन्टेस्ट
इस आशय से राज्य में 7 जुलाई 2023 से शुरू ऑनलाइन सोशल मीडिया प्रतियोगिता ‘‘जन सम्मान वीडियो कॉन्टेस्ट’’ का आयोजन आगामी 06 अगस्त, 2023 तक जारी रहेगा। इसमें प्रतिदिन अपलोड होने वाले वीडियोज में से श्रेष्ठ वीडियोज का निर्धारित प्रक्रिया अनुसार चयन करके प्रथम पुरस्कार 1 लाख रुपये, द्वितीय पुरस्कार 50 हजार रुपये, तृतीय पुरस्कार 25 हजार रुपए तथा 1-1 हजार रुपए के 100 प्रेरणा पुरस्कार वितरित किये जा रहे हैं।

योजना का यह है उद्देश्य
राज्य सरकार का प्रयास है कि आमजन को उनके अधिकारों, जन हितैषी योजनाओं एवं उनकी पात्रता की सम्पूर्ण जानकारी देकर जागरूक कर उन्हें सशक्त बनाया जाये तथा कोई भी परिवार जानकारी एवं सूचना के अभाव में पात्र होते हुये भी योजना का लाभ लेने से वंचित नहीं रहे। आमजन को योजनाओं का वास्तविक लाभ सम्मानपूर्वक पहुंचाना सुनिश्चित करने के लिए राज्य में महंगाई राहत कैम्पों का आयोजन किया जा रहा है। अभियान में आमजन की निरन्तर सहभागिता निरन्तर बनाए रखने तथा इन्हें एक जन जागरण अभियान के रूप में परिवर्तित करते हुए आमजन को राज्य सरकार की अन्य योजनाओं की पूर्ण जानकारी निरन्तर प्राप्त कराने की दृष्टि से यह अभिनव प्रयास जारी है।

इन पर बनाया जा सकता है वीडियो
इस कॉन्टेस्ट में जनाधार कार्ड धारी कोई भी व्यक्ति महंगाई राहत कैम्प की सफलता, राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं एवं इनसे प्राप्त लाभ, लाभार्थी के जीवन में आये सकारात्मक प्रभाव/परिवर्तन या इन योजनाओं के प्रचार-प्रसार से जुड़ा वीडियो बनाकर ऑनलाइन कम से कम 2 सोशल मीडिया अकाउंट पर #jansammanjairajasthan के साथ अपलोड कर उनके लिंक इस कॉन्टेस्ट के लिए बनाई गई वेबसाईट jansamman.rajasthan.gov.in निर्धारित प्रक्रिया की पालना करते हुए सबमिट कर सकता है।
इस कॉन्टेस्ट में भाग लेने वाले प्रतिभागियों में से प्रतिदिन प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं प्रेरणा पुरुस्कारों के लिए चयनित वीडियोज का प्रकाशन कॉन्टेस्ट की वेबसाईट jansamman.rajasthan.gov.in पर किया जाता है।