डूंगर कॉलेज में राष्ट्रीय संगोष्ठी के ब्रोशर का विमोचन : 8 अगस्त को होगा संगोष्ठी का आयोजन

 

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। सम्भाग के सबसे बड़े राजकीय डूंगर महाविद्यालय के प्राणिशास्त्र विभाग द्वारा विभाग का स्वर्ण जयन्ति वर्ष एवं राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन मंगलवार 8 अगस्त को आयोजित किया जावेगा। प्राचार्य का कार्य देख रहे डॉ. पुष्पेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया कि राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन कॉलेज के प्रताप सभागार में आयोजित किया जावेगा जिसमें देशभर के शिक्षाविद एवं पर्यावरणविद शरीक हो रहे हैं। विभागाध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र पुरोहित ने बताया मंगलवार को आयोजित होने वाले कार्यक्रम में उद्घाटन समारोह के ठीक पश्चात तकनीकी सत्र का आयोजन होगा जिसमें शिक्षाविद अपने शोध पत्र प्रस्तुत करेगें।
डॉ. पुरोहित ने बताया कि संगोष्ठी में पर्यावरण सुरक्षा एवं संरक्षण से संबंधित विस्तृत चर्चा की जावेगी जिसके मूल को सक्षम स्तर तक पहुंचाया जावेगा जिससे कि कार्यक्रम की सार्थकता सिद्ध की जा सके। उन्होनें बताया कि मंगलवार को उक्त संगोष्ठी के फोल्डर का विमोचन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में विद्यार्थी एवं संकाय सदस्य उपस्थित रहे। इस अवसर पर समन्वयक डॉ. कैलाश स्वामी, संयोजक डॉ. अरूणा चक्रवर्ती एवं आयोजन सचिव डॉ. अर्चना पुरोहित ने विद्यार्थियों से अधिकाधिक रूप से भाग लेकर कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की।
आयोजन सचिव डॉ. अर्चना पुरोहित ने बताया संगोष्ठी में श्रेष्ठ प्रस्तुति करने वाले विद्यार्थियों को बेस्ट पोस्टर पुरस्कार से नवाजा जावेगा। डॉ. अर्चना ने बताया कि संगोष्ठी में विकिरण से होने वाले नुक्सान एवं फायदे से संबंधित एक लघु फिल्म को भी प्रदर्शित किया जावेगा। उन्होनें बताया कि मंगलवार को हुए विमोचन समारोह में डॉ. अनिला पुरोहित, डॉ. लीना शरण डॉ. नरेन्द्र सिंह राठौड़, डॉ. प्रताप सिंह, डॉ. योगेन्द्र सिंह, डॉ. सरिता स्वामी, डॉ, निधि शर्मा, डॉ. सुषमा जैन, डॉ. सुनीता माण्डा सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी एवं संकाय सदस्य उपस्थित रहे।