संभागीय आयुक्त ने ग्रामीण क्षेत्रों का किया दौरा, ग्राम पंचायत सरसैना और कमालपुरा में की जनसुनवाई

विनय एक्सप्रेस समाचार, भरतपुर। संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने ग्रामीण क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने पंचायत समिति वैर की ग्राम पंचायत सरसैना और भुसावर की ग्राम पंचायत कमालपुरा में ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई की। साथ ही उन्होंने कार्यालय उपखंड अधिकारी, भुसावर का निरीक्षण भी किया। संभागीय आयुक्त ने ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई के दौरान एक-एक परिवादी की परिवेदनाएं धैर्य से सुनी एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके स्तर पर होने वाली समस्या का समाधान कर परिवादी को राहत दें ताकि जनसुनवाई के प्रति लोगों का और अधिक विश्वास बढें।
संभागीय आयुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनसुनवाई में प्रस्तुत की गई परिवेदनाओं को प्राथमिकता से लेते हुए उसमें समय पर कार्यवाही करें एवं परिवादी को संतुष्टी प्रदान करें। उन्होंने बताया कि परिवादीयों की समस्याओं का त्वरित निस्तारण ग्राम पंचायत स्तर पर ही हो जाए ताकि आमजन को ब्लाक व जिला स्तरीय जनसुनवाई में जाने की जरूरत ना पड़े। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को अपने विभाग के सुविधाओं के प्रति सतर्क रहने को कहा और आमजन को समयबद्ध तरीके से राहत पहुंचाने के निर्देश दिए।
उन्होंने जनसुनवाई में आए सरसैना की शारदा जिनकी पेंशन रुकी हुई है उसे चालू करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे तत्काल ही प्रक्रिया की जांच करें एवं पात्र को राहत पहुंचाएं। शारदा के पति ने दूसरे विश्वयुद्ध में भाग लिया था और उनके मृत्यु के पश्चात उनकी विधवा पत्नी को पेंशन दी जाती थी। परंतु कुछ समय से उन्हें पेंशन नहीं मिल पा रही है जिसके लिए संभागीय आयुक्त ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए हैं कि वे लंबित प्रकरण को त्वरित समाधान करें।
जनसुनवाई में 32 वर्षीय निर्मला जमीन की रजिस्ट्री समस्याओं को लेकर संभागीय आयुक्त के सामने प्रस्तुत हुई और श्री वर्मा ने उन्हें पूर्णता आश्वासन दिलाते हुए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया की उनकी समस्या का गति के साथ निस्तारण किया जाए और अधिकारी संवेदनशीलता के साथ परिवारदियों के समस्याओं का निस्तारण कराएं। उन्होंने विशेष रूप से विद्युत विभाग, जल संसाधन विभाग, सांख्यिकी विभाग, श्रम विभाग और कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे जनसुनवाई में आए परिवेदनाओं को सहजता के साथ आपसी समन्वय बनाते हुए निस्तारण करवाएं। जनसुनवाई के दौरान परिवादी मुकेश प्रजापत ने पट्टे आवंटन में आ रही देरी के संबंध में परिवाद रखा। संभागीय आयुक्त ने इस संबंध में त्वरित कार्रवाई करते हुए मौके पर ही पटवारी और खंड विकास अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए और मुकेश को जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान ही पट्टा आवंटन करवाया। मुकेश काफी समय से पट्टा ना मिलने के कारण विभागों के चक्कर लगा रहे थे लेकिन ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई कार्यक्रम कमालपुरा में आने के बाद उन्हें अपनी समस्याओं से राहत मिली। परिवादी जीतमल दैया ने खुईयाला में खातेदारी खेत में सडक निकालने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया। जिला कलेक्टर ने तहसीलदार को कल ही मौके पर भेजकर जांच कराने के निर्देश दिए।
जनसुनवाई के दौरान जाटव मोहल्ला दिवली से आई हुई परिवादी गुड्डी ने इंदिरा आवास योजना में नाम आने के बाद भी सुविधाओं का लाभ ना मिलने के संबंध में प्रार्थना पत्र दिया। संभागीय आयुक्त ने विकास अधिकारी को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। परिवादी मुकेश कुमार ने उलूपुरा गांव में पानी की समस्याओं के संबंध में फरियाद दी। संभागीय आयुक्त ने पीएचईडी के अधिकारियों को इसकी जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों व आमजन से रूबरू होकर राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलंपिक खेलों व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्नपूर्णा फ्री पैकेट योजना की जानकारी दी और ग्रामीणों को अधिक से अधिक मात्रा में योजना का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने संबंधित अधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों को भी निर्देशित किया की आमजन की भागीदारी आमजन को जनकल्याणकारी योजनाओं से जोड़ना सुनिश्चित करें।
इसके पश्चात संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने पंचायत समिति भुसावर के कार्यालय उपखण्ड अधिकारी भुसावर का निरीक्षण कर उपखण्ड अधिकारी हेमराज गुर्जर को आमजन के परिवादों के निवारण के संबंध में निर्देशित किया।
इस दौरान उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग जेपी चावरिया, एसडीएम भुसावर हेमराज गुर्जर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी लक्ष्मण सिंह, जिला परिवहन अधिकारी अभय मुद्गल सहित अन्य उपस्थित रहे।