मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी कार्यालयों में नियुक्त होंगे नोडल अधिकारी :अतिरिक्त समन्वय से कार्य करने के निर्देश

भगवती प्रसाद कलाल : जिला कलक्टर, बीकानेर.

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर।  मौसमी बीमारियों की रोकथाम हेतु जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने सभी राजकीय कार्यालयों में एक -एक नोडल अधिकारी नियुक्त कर समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश दिए हैं।
इस संबंध में जारी आदेशानुसार मच्छरों की ट्रांसमिशन श्रृंखला को तोड़ने के लिए मच्छर रोधी गतिविधियां आयोजित करने के साथ-साथ जन सहभागिता पर भी विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही प्रत्येक रविवार को मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया पर वार अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि चिकित्सा विभाग द्वारा घर-घर सर्वे के लिए टीमें नियुक्ति की जाएंगी तथा इन टीनों द्वारा घर-घर बुखार के रोगियों का सर्वे कर एंटी लारवा व एंटी अडल्ट गतिविधियां आयोजित की जाएगी।
इस दौरान स्थानीय निकायों को नाले- नालियों की साफ-सफाई के साथ-साथ सड़क पर बने गड्ढों को भरने , फोगिंग करने तथा चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए गए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग को सर्वे में सहयोग करने की भी निर्देश दिए गए हैं। समस्त अस्पतालों में डेंगू की जांच रिपोर्ट प्रतिदिन चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी को भिजवाने, शिक्षा विभाग को विद्यार्थियों को जागरूक करने सहित इन कार्यों में स्वयंसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लेने के निर्देश दिए गए हैं।