मुक्तिनाथ महादेव के पांचवे पाटोत्सव के दो दिवसीय कार्यक्रमों के तहत ध्वजारोहण के साथ हुआ शुभारंभ

विनय एक्सप्रेस समाचार ,बीकानेर। ब्रह्म बगीचा प्रन्यास के तत्वावधान में संचालित मुक्तिनाथ महादेव मंदिर के पांचवे पाटोत्सव के दो दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ रविवार को ध्वजारोहण के साथ प्रारंभ हो गया। ध्वजारोहण से पूर्व ध्वज पूजन का कार्यक्रम राजस्थान सरकार के शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला के मुख्य आतिथ्य में किया गया।
इस अवसर पर डॉ. कल्ला ने कहा कि बीकानेर शहर की तपोभूमि में धर्म-कर्म की परंपरा बीकानेर की स्थापना के समय से ही रही है। कल्ला ने कहा की मुक्तिनाथ महादेव की पूजा-अर्चना एवं ब्रह्म बगीचा में साधु संतों ने लंबे समय तक तपस्या की है, उन्होंने कहा कि ब्रह्म बगीचा में सदैव सामाजिक एवं धार्मिक महत्व के सकारात्मक काम होते रहे है। इससे पूर्व डाॅ.कल्ला ने मुक्तिनाथ महादेव मंदिर में मंत्रोच्चारण के साथ महादेव की पूजा-पाठ कर कांग्रेस नेता रामेश्वर डूडी के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की। विद्वान आचार्य पंडित बटुक महाराज ने पूजापाठ करवाया।
प्रारंभ में स्वागत भाषण ब्रह्म बगीचा प्रन्यास के सचिव एडवोकेट हीरालाल हर्ष ने किया । प्रन्यास के अध्यक्ष तोलाराम पेडीवाल और ट्रष्टी राजेश चूरा ने मुक्तिनाथ महादेव मंदिर के निर्माण एवं गत पांच साल की गतिविघियों पर विस्तार से प्रकाश डाला। कार्यक्रम में सखा संगम के अध्यक्ष एन.डी.रंगा, रवि पारीक,अरविंद मिड्ढा, वाणिज्य कर अधिकारी रामलाल परिहार, पूर्व पार्षद हजारी देवड़ा, श्याम जोशी, चन्द्रशेखर जोशी, मदनमोहन व्यास, एडवोकेट ओ.पी.हर्ष , महावीर सांखला, प्रेम नारायण हर्ष, समाजवादी नेता नारायण दास रंगा, ईजी. महेश व्यास, सुरेंद्र जोशी , मंगलचंद रंगा, गिरिराज जोशी , मेधातिथि जोशी ,मनोज व्यास, जनमेजय व्यास, सुभाष जोशी।