निष्पक्ष और भयमुक्त निर्वाचन प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता

 

जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने कोलायत क्षेत्र में संवेदनशील बूथों का किया निरीक्षण

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल और पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने शुक्रवार को कोलायत विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न संवेदनशील बूथों का संयुक्त निरीक्षण किया। उन्होंने उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों की बैठक ली और तैयारियों की समीक्षा की।
जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने मढ, कोटड़ी तथा कोलायत के मतदान केन्द्रों को देखा। उन्होंने कहा कि भयमुक्त और निष्पक्ष चुनाव करवाना प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसे ध्यान रखते हुए पुलिस और प्रशासन के अधिकारी पूर्ण समन्वय के साथ कार्य करें। प्रत्येक स्थिति पर नजर रखी जाए तथा यह सुनिश्चित करें कि मतदान के दौरान मतदाताओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आए। उन्होंने इन केन्द्रों की पूर्व की स्थिति की समीक्षा की।
इस दौरान उन्होंने मतदान केन्द्रों में न्यूनतम आवश्यक सुविधाओं का अवलोकन भी किया और निर्देश दिए कि प्रत्येक केन्द्र पर प्रवेश-निकास, छाया, पानी, रैम्प, व्हील चेयर आदि की बेहतर व्यवस्था हो। इसके लिए उपखण्ड अधिकारी प्रत्येक केन्द्र का निरीक्षण कर लें। उन्होंने मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्यक्रम, होम टू होम सर्वे, प्रपत्र 6, 7 और 8 के निस्तारण की स्थिति, मतदाता पहचान पत्रों के वितरण सहित विभिन्न बिंदुओं का रिव्यू किया और कहा कि अधिकारी निर्वाचन से जुड़े निर्देशों का अच्छी तरह से अध्ययन करें और इनकी पालना सुनिश्चित की जाए।
पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने कहा कि कानून व्यवस्था की दृष्टि से प्रत्येक बिंदु को गंभीरता से लिया जाए। बेहतर पुलिसिंग के माध्यम से विधानसभा चुनाव निष्पक्ष तरीके से करवाए जाने की योजना तैयार करें। किसी भी व्यक्ति द्वारा कानून व्यवस्था से जुड़े किसी भी निर्देश की अवहेलना नहीं हो, यह सुनिश्चित किया जाए।
इस दौरान उपखण्ड अधिकारी राजेन्द्र कुमार, वृत्ताधिकारी (पुलिस) अरविंद बिश्नोई, थानाधिकारी बलंवत कुमार सहित निर्वाचन से जुड़े अन्य कार्मिक साथ रहे।

ग्रामीणों को दिलाई शत-प्रतिशत मतदान की शपथ

इससे पहले जिला निर्वाचन अधिकारी ने माणकासर में ग्रामीणों को शत-प्रतिशत मतदान का शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरुकता की गतिविधियां बूथ स्तर तक आयोजित की जाएं। ग्रामीणों को प्रत्येक मत के महत्व के बारे में बताया जाए। पुलिस अधीक्षक के साथ माणकासर के मतदान केन्द्र का निरीक्षण किया और बीएलओ से सभी व्यवस्थाएं बनाए रखने के निर्देश दिए। मतदाताओं से निर्भीक और किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना मतदान करने की अपील की। इस दौरान बज्जू के उपखण्ड अधिकारी रणजीत बिजारणिया सहित अन्य अधिकारी साथ रहे।