विद्युत कनेक्शन से वंचित आंगनबाड़ी केंद्रों में शीघ्र कनेक्शन सुनिश्चित करें – जिला कलेक्टर

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में आंगनबाड़ी केंद्रों की विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा की।
जिला कलेक्टर ने कहा कि जिले में विद्युत कनेक्शन से वंचित आंगनबाड़ी केंद्रों में विद्युत कनेक्शन अगले दो माह में आवश्यक रूप से करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विद्युत कनेक्शन होने से ही आंगनबाड़ी केंद्रों में मिशन निर्माण के तहत प्राप्त टीवी का पूरा उपयोग हो सकेगा। उन्होंने कहा कि जिन आंगनबाड़ी केंद्रों तक में बिजली कनेक्शन संभव नहीं है। उनकी सूची उपलब्ध करवाएं, जिसमें सोलर के माध्यम से विद्युत उपलब्ध करवाई जा सके।
जिला कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्रों की सेवाओं पर चर्चा करते हुए नियमानुसार पूरक पोषाहार वितरण सुनिश्चित करने एवं लाभान्वितों का संपूर्ण रिकॉर्ड संधारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बीकेसीएल आंगनबाड़ी केंद्रों में रंग रोगन के कार्यों को शीघ्र पूर्ण करवाएं। उन्होंने सेनेटरी नैपकिन वितरण प्रणाली की नियमित मॉनिटरिंग के भी निर्देश दिए। समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को आंगनबाड़ी केंद्रों में प्राप्त टीवी एवं फर्नीचर का जिओटेग एप के माध्यम से फोटो भिजवाना सुनिश्चित करें। आंगनबाड़ी पात्र बच्चों का अधिक से अधिक संख्या में पंजीकरण करवाएं। पंजीकरण से वंचित बच्चों को जोड़ने के लिए घर-घर जाकर संपर्क करें।
उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता की गतिविधियां वार्ड स्तर तक आयोजित हों, यह सुनिश्चित किया जाएं। उन्होंने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली तथा योजना का लाभ अधिक से अधिक पात्र को देने के निर्देश दिए ।
बैठक में जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के, भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी यक्ष चौधरी, महिला बाल विकास विभाग के उपनिदेशक कपूर शंकर मान सहित सीडीपीओ और महिला पर्यवेक्षक मौजूद रहीं।