सम्भागीय आयुक्त ने किया उपखंड क्षेत्र लोहावट के मतदान केंद्रों का निरीक्षण : विधानसभा आम चुनाव 2023 की तैयारियों के संबंध में की चर्चा

विनय एक्सप्रेस समाचार, फलोदी। सम्भागीय आयुक्त श्री बीएल मेहरा ने शुक्रवार को फलोदी के उपखंड क्षेत्र लोहावट में विधानसभा आम चुनाव की तैयारियों के संबंध में उपखंड अधिकारी के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए।

मेहरा ने उपखंड अधिकारी (ईआरओ) लोहावट से विधानसभा क्षेत्र लोहावट की मतदाता सूचियों की प्रगति का जायजा लिया गया। उन्होंने बीएलओ के कार्य की विस्तृत समीक्षा की।

सम्भागीय आयुक्त द्वारा निरीक्षण दौरान बीएलओ द्वारा मतदाता सूचियों के संबंध में नाम जोड़ने, विलोपन, स्थानान्तरण प्रक्रिया के फार्म के साथ दस्तावेजों की जांच की गई। साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि नवमतदाताओं के नाम जोडने के लिए उनके जन्मतिथि का प्रमाण स्वरूप अंकतालिका या विद्यालय से जारी दस्तावेज जिसमें आयु संबंधी प्रमाण की जांच उपरांत नाम जोड़े। जिससे अपात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में नहीं जुड़े।

मेहरा ने एम आधार एप्प के माध्यम से आधार कार्ड में आयु संबंधी जांच करने के लिए निर्देशित किया गया। मतदाता सूची में अस्पष्ट मतदाताओं के फोटो को चिन्हित कर सही करने के लिए बीएलओ को निर्देशित किया गया। साथ ही बीएलओ रजिस्टर प्रमाणीकरण करने के निर्देश प्रदान किए। नए मतदान केंद्रों का बीएलओ द्वारा अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर मतदाताओं को अवगत करवाने के निर्देश प्रदान किये गये।

मेहरा ने इपिक वितरण के संबंध में जानकारी ली और निर्देश दिए कि डाक विभाग से इस आशय का प्रमाण पत्र लिया जाए की संबंधित मतदाता को पहचान पत्र उपलब्ध करवा दिये गये है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी पत्र दिनांक 11 अगस्त 2023 में दिए गए निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया एवं बीएलओ एवं सुपरवाईजर से चर्चा कर घर-घर सर्वे बीएलओ एप्प पर पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया गया। मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधाओं के संबंध में चर्चा कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

इस दौरान उपखंड अधिकारी श्री प्रदीप कुमार एवं संबंधित कार्मिक उपस्थित रहे।