विधानसभा क्षेत्र कोलायत में आधारभूत विकास करवाना प्राथमिक लक्ष्य-ऊर्जा मंत्री भाटी

नव सृजित ग्राम पंचायत खाखूसर के नवर्निमित भवन का किया लोकार्पण

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने सोमवार को विधानसभा क्षेत्र कोलायत की नव सृजित ग्राम पंचायय खाखूसर के नवर्निमित भवन का लोकार्पण किया। इस भवन के निर्माण पर 35 लाख रुपए खर्च हुए है। इस भवन के लिए ठाकुर भंवर सिंह पुत्र स्व.लिछमण सिंह की स्मृति में उनकी धर्म पत्नी श्रीमती सायर कंवर व सुपुत्र ठा.मदन सिंह,लखू सिंह, जगमाल सिंह ने एक बीघा भूमि का दान किया। ऊर्जा मंत्री भाटी ने ग्राम पंचायत के भवन के लिए भूमि का दान करने वाले परिवार का नागरिक अभिनन्दन किया। इसके अलावा उन्होंने ग्राम पंचायत खाखूसर के निर्वाचित सभी सदस्यों को साफा पहनाकर स्वागत किया।
इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री भाटी ने कहा कि उनका प्रयास रहा है कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र के लोगों को वे सभी सुविधाएं मिले जो शहरी क्षेत्र में उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि साढ़े 4 सालों में कोलायत विधानसभा क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं का ढांचा खड़ा किया गया है। किसी भी क्षेत्र के विकास के लिए जरूरी है कि उस क्षेत्र में शिक्षा संस्थान हो। विधानसभा क्षेत्र में आजादी के बाद से लेकर 2018 तक एक भी राजकीय कॉलेज नहीं था, साढे चार साल में विधानसभा क्षेत्र में सात राजकीय कॉलेज और एक आईटीआई कॉलेज, कोलायत में ट्रोमा सेंटर,उप जिला अस्पताल की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र की 55 उच्च प्राथमिक विद्यालय को उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कर्मोन्नत किया गया है। करीब 1000 करोड रुपए सड़कों के निर्माण के लिए स्वीकृत हुए हैं। इस राशि से सड़कों का निर्माण कार्य चल रहा है। बहुत सी सड़कें तो बन चुकी है। उन्होंने बताया कि खाखूसर सहित आसपास की 14 ग्राम पंचायत का हदां केंद्र होने की वजह से हदां में कॉलेज, सहायक अभियंता (विद्युत) कार्यालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, तहसील कार्यालय, पंचायत समिति, पुलिस थाना, 132 के वी जीएसएस सहित अन्य विकास कार्यों की सुविधा दी गई है। इन ग्राम पंचायत के लोगों को तहसील और पंचायत समिति के कामों के लिए अब कोलायत नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि हदां में पंचायत समिति खोले जाने का नोटिफिकेशन जारी हो गया है। जब भी पंचायत राज संस्थाओं के चुनाव होंगे,यह पंचायत समिति क्रियाशील हो जाएगी। मेरा प्रयास रहेगा कि हदां उप खण्ड बने।
ऊर्जा मंत्री भाटी ने राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजना की जानकारी देते हुए कहा कि उनका प्रयास रहा है कि इन योजनाओं का लाभ कोलायत विधानसभा क्षेत्र की जनता को अधिक से अधिक मिले। इस दिशा में कुछ सफलता भी मिली है। फिर भी इस क्षेत्र को और अधिक विकास की जरूरत है। उन्होंने खाखूसर की राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 10 लाख रुपए की लागत से टीन शेड निर्माण करवाए जाने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत दासौड़ी में 33/11 के वी जीएसएस स्वीकृत हो चुका है। उन्होंने कहा कि हदां के 132 के वी जीएसएस का काम आगामी 6 महीने में पूरा हो जाएगा। इसके निर्माण के बाद क्षेत्र में बिजली आपूर्ति में सुधार होगा और वाॅल्टेज की समस्या नहीं रहेगी।
कोलायत क्रय विक्रय सहकारी समिति के अध्यक्ष हरि सिंह सांखला ने कहा कि विकास के मामले पिछड़े कोलायत विधानसभा क्षेत्र में गत साढे चार सालों में पानी-बिजली,शिक्षा, उच्च शिक्षा, चिकित्सा, सड़कों का निर्माण सहित आधारभूत सुविधाओं का विस्तार हुआ है। उन्होंने इस का श्रेय कोलायत विधायक व मंत्री भंवर सिंह भाटी को दिया। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में और भी विकास होने की संभावनाएं हैं।
इससे पहले ऊर्जा मंत्री ने खाखूसर ग्राम पंचायत के नवीन भवन का फीता काट कर उद्घाटन किया। खाखूसर सरपंच नत्थूराम ने अतिथियों का स्वागत किया।
इस अवसर पर दासौड़ी के पूर्व सरपंच रामदयाल रतनू, डिस्कॉम के अधिशासी अभियंता बी आर के रंजन, विकास अधिकारी कोलायत कृष्ण कुमार चावला, नरेगा लोकपाल किशोर सिंह राठौड़, खींदासर सरपंच रतीराम,जिला परिषद सदस्य मोहन दान चारण, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कैलाश बड़गुजर सहित अनेक सरपंच, पूर्व सरपंच अतिथि के रूप में मौजूद थे।