सोशल मीडिया तेजी से उभरता माध्यम, मतदाता जागरूकता अभियान में रहेगा प्रभावी: जिला निर्वाचन अधिकारी

स्वीप के तहत सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर्स मीट आयोजित

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। मतदाता जागरूकता की मुहीम से सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर भी जुड़ेंगे। इसके लिए मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर मीट आयोजित हुई।
इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आज के दौर में सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म्स की महती भूमिका है। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ सोशल मीडिया तेजी से उभरता माध्यम है। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर काम करने वाले इनफ्लुएंसर मतदाता जागरूकता अभियान से जुड़ेंगे, तो अच्छे परिणाम सामने आएंगे। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने में प्रत्येक नागरिक की महत्वपूर्ण भूमिका है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से मतदाताओं तक विभिन्न सूचनाओं पहुंचती रहे,तो वे अधिक जागरूक होंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदाता बिना लोभ, भय अथवा प्रलोभन के अपने मताधिकार का उपयोग कर सके, यह निर्वाचन कार्यालय की सर्वोच्च प्राथमिकता होती है। निर्वाचन कार्यालय द्वारा सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स को सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर के उपयोग के लिए इनपुट उपलब्ध करवाया जाएगा। साथ ही सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर, चाहें तो निर्वाचन कार्यालय से अनुमोदन के पश्चात अपने कंटेंट भी शेयर कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़कर सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर लोकतंत्र को मजबूत करने में अपनी प्रभावी भूमिका निभाएंगे।जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा स्वीप प्रकोष्ठ अध्यक्ष प्रभारी नित्या के. कहा कि स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा विभिन्न माध्यमों से प्रत्येक मतदाता तक पहुंचाने के प्रयास किया जा रहे हैं। निर्वाचन कार्यालय के अलावा 21 विभागों के सहयोग से जागरूकता की सघन गतिविधियां बूथ स्तर तक आयोजित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर पूर्ण गंभीरता और जागरूकता के साथ सटीक कंटेंट शेयर करें, जिससे अधिक से अधिक मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया के प्रति जागरूक किया जा सके तथा उनकी भ्रांतियां दूर हों।सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के संयुक्त निदेशक सत्येंद्र सिंह राठौड़ ने कहा कि ई-मित्र के लोकल सर्विस प्रोवाइडर्स द्वारा भी मतदाता जागरूकता अभियान में सहयोग किया जाएगा। मास्टर ट्रेनर सुरेंद्र राठी ने विभिन्न मोबाइल एप्स तथा ई-सर्टिफिकेट के बारे में बताया। इस दौरान ईवीएम वीवीपेट का प्रदर्शन भी किया गया। सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर रोहित शर्मा तथा आदित्य कुलड़िया ने पहली बार वोट करने से पहले ईवीएम की कार्य प्रणाली जानी। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रतिभागियों को मतदान की शपथ दिलाई। कार्यक्रम का संचालन गोपाल जोशी ने किया।
इस दौरान जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक हरिशंकर आचार्य, एसीपी गगन भाटिया, ट्रेनर हरिहर राजपुरोहित, पवन खत्री मोहम्मद आरिफ, अमित सोनी, रवि गहलोत आदि मौजूद रहे।