जिला निर्वाचन अधिकारी ने शहर का भ्रमण कर आदर्श आचार संहिता की पालना का किया निरीक्षण

आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर नगर निगम ने की कार्यवाही

विनय एक्सप्रेस समाचार, भरतपुर। जिला निर्वाचन अधिकारी लोकबन्धु ने गुरूवार को शहर के विभिन्न क्षेत्रों का आकस्मिक निरीक्षण कर विधानसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता की पालना के तहत विभिन्न विभागों द्वारा की गई कार्यवाही का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश प्रदान किये।
जिला कलक्टर ने निरीक्षण के समय नगर निगम द्वारा विभिन्न विभागों द्वारा प्रचार प्रसार के लिए लगाये गये होर्डिग्स, यूनिपोल एवं फ्लैक्सों को हटाने के लिए की गई कार्यवाही को मौके पर जाकर देखा। उन्होंने सभी क्षेत्रों में राजनैतिक विज्ञापनों एवं प्रचार-प्रसार सामग्री में होर्डिग्स, फ्लैक्स, बैनर एवं डिजिटल वॉल पेंन्टिग के तहत शहर के सभी क्षेत्रों में निषेधात्मक कार्यवाही का निरीक्षण कर निर्देश दिये कि चुनाव आयोग की मंशा के अनुरूप आचार संहिता सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि जिलेभर में सभी शहरी निकायों में टीम का गठन कर सभी निजी एवं राजकीय हार्डिग्स साइटों, यूनिपोल का निरीक्षण कर राजनैतिक विज्ञापनों को हटवाने एवं चुनाव आयोग की पालना करने के निर्देश दिये।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि शहरी निकाय निजी होर्डिंग्स साइट्स, में भी प्रसार-प्रसार के लिए उपयोग में ली जा रही सामग्री में चनाव आयोग के निर्देशों की पालना सुनिष्चित कराये। राजकीय साइट्स पर पारदर्शिता से होर्डिग्स लगाने के लिए अनुमति देकर आदर्श आचार संहिता की पालना कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नगर पालिका क्षेत्रों एवं अन्य कस्बों में भी सभी होर्डिग्स साइट्स की निरन्तर निगरानी रखकर आर्दश आचार संहिता की पालना कराने के निर्देश दिये।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपखण्ड अधिकारी एवं पुलिस उपाधीक्षक भरतपुर को शहरी क्षेत्रों में संचालित ऑटो एवं अन्य थ्री व्हीलर वाहनों पर लगाई गई प्रचार सामग्री, ऑटोहुड प्रचार सामग्री की जांच कर आदर्श आचार संहिता की पालना के अनुरूप कार्यवाही कर हटवाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ऑटो यूनियन एवं अन्य संगठनों की बैठक लेकर पालना सुनिश्चित कराई जाये।

इन क्षेत्रों में किया निरीक्षण-

इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने बिजलीघर चौराहा, काली की बगीची, हीरादास सर्किल, कुम्हेर गेट सर्किल, चांदपोल गेट, रेडक्रॉस सर्किल, सूरजपोल चौराहा एवं मानसिंह सर्किल का निरीक्षण किया।

नगर निगम ने की कार्यवाही

नगर निगम आयुक्त बीना महावर ने बताया कि शहर के विभिन्न क्षेत्रों से 6021 होर्डिंग्स, बैनर, पोस्टर, दीवार लेखन, फ्लैक्स आदि को निगम की 30 टीमों द्वारा हटवाया गया तथा दीवार लेखनों को पेंट करवाया गया है। उन्होंने बताया कि बिना प्रशासनिक स्वीकृति के होर्डिंग्स, बैनर, पोस्टर, दीवार लेखन, फ्लैक्स आदि लगाने पर आठ लोगों को सम्पत्ति विरूपण अधिनियम 2006 एवं 2015 के अंतर्गत नोटिस जारी किये गये हैं। उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने पर राजस्थान सम्पत्ति विरूपण अधिनियम 2006 एवं नियम 2015 सुसंगत प्रावधानों के तहत सम्बन्धित के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।
इस अवसर पर आयुक्त नगर निगम बीना महावर, उपखण्ड अधिकारी सृष्टि जैन, पुलिस उपाधक्षीक नगेन्द्र कुमार सहित संबन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।