चुनाव आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए बनाये ऐप्स : शिकायत, सुविधा एवं आवेदन में मददगार साबित हो रहे हैं ऐप्स

विनय एक्सप्रेस समाचार, भरतपुर। जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु ने बताया कि लोकतंत्र के उत्सव में अधिक से अधिक मतदाताओं की भूमिका सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग मतदाताओं की सुविधा एवं सहायता के लिए तकनीक का सहारा लेकर विभिन्न ऐप्स का संचालन कर रहा है। मतदान प्रतिशत बढ़ाने, निर्भीक व निष्पक्ष मतदान, मतदाताओं की शिकायतों के निवारण, मतदाताओं को मतदान सम्बंधी जानकारी उपलब्ध कराने एवं मतदाता जागरूकता के लिए विभिन्न एप्स बनाये गये हैं जिनका इस्तेमाल बेहद आसान है, जिन्हें गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

सी-विजिल

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव 2023 में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर कड़ी निगरानी रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बनाया गया सी-विजिल ऐप शिकायतों के समाधान का बेहतरीन जरिया बनता जा रहा है। सी-विजिल ऐप किसी भी व्यक्ति को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट करने की अनुमति देता है। आमजन इस ऐप का इस्तेमाल करके कदाचार की घटना भेज सकता है। रिकॉर्ड 100 मिनट की समयसीमा में अधिकारीगण समाचार का निस्तारण करेंगे। उन्होंने बताया कि इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि शिकायतकर्ता की पहचान गोपनीय रखी जाने का विकल्प भी है। सी-विजिल ऐप की मदद से मतदान केन्द्र पर किसी भी संदिग्ध व्यक्ति और गड़बडी की सूचना दी जा सकती है। उम्मीदवार अगर किसी को प्रलोभन दे रहा है तो सूचना दी जा सकती है। इसमें वीडियो और ऑडियो की सुविधा भी है।
वोटर हैल्पलाइन ऐप(वीएचपी)
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि वोटर हैल्पलाइन ऐप में मतदाता सूची में नाम जोड़ने, नाम, पता संशोधन करने, नाम हटाने, वोटर आईडी को आधार से लिंक करने, मतदाता सूची में नाम खोजने, मतदान केन्द्र विवरण, ई-एपिक डाउनलोड करने की सुविधा है। उन्होंने बताया कि मतदाता ऐप की मदद से अपनी वोटर आईडी घर बैठे प्राप्त कर सकता है, वोटर आईडी में संशोधन कर सकता है।

सक्षम

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विशेष योग्यजन नागरिकों की सुविधा के लिए सक्षम ऐप बनाया गया है। इसके माध्यम से दिव्यांग पंजीकरण और संशोधन करा सकते हैं। व्हील चेयर के लिए आवेदन, मतदाता सूची में नाम खोजने, बूथ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग (पीडब्ल्यूडी) मतदाता को आवेदन के बाद घर बैठे वोट देने की सुविधा मिलेगी।

केवाईसी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ‘नो योर कंडिडेट‘ ऐप यानि केवाईसी ऐप की मदद से मतदाता अपने उम्मीदवार की सारी जानकारी प्राप्त कर सकता है। उम्मीदवार की साक्षरता, प्रोपर्टी कितनी और उसकी आपराधिक पृष्ठभूमि की जानकारी हांसिल की जा सकती है।