वीएचए से मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड करने और मतदाता सूची में नाम जांचने का चलेगा विशेष अभियान

जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिए निर्देश, 23 और 25 अक्टूबर को प्रत्येक कार्यालय में होंगे विशेष शिविर

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार वोटर हेल्पलाइन ऐप (वीएचए) से मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड करने और मतदाता सूची में नाम जांचने का दो दिवसीय विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने सभी अधिकारियों को इस संबंध में कार्यवाही के लिए निर्देशित किया है।
उन्होंने बताया कि 23 और 25 अक्तूबर को यह कार्य महाअभियान के रूप में किया जाएगा। जिले के समस्त निर्वाचक पंजीयन कार्यालयों, विभागों और कॉलेजों सहित आमजन की इसमें भागीदारी रहेगी। इस दौरान वीएचए के माध्यम से वोटर लिस्ट में नाम चैक करने के साथ मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय से लेकर बूथ लेवल तक यह कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। बूथ लेवल अधिकारियों को अपने बूथ पर न्यूनतम 20 मतदाताओं को वीएचए के माध्यम से उनके नामों का परीक्षण करवाना होगा। इसी प्रकार एनसीसी, एनएसएस एवं स्काउट के प्रतिनिधियों द्वारा कॉलेजों, मंडी क्षेत्रों और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर जाकर आमजन को वीएचए इंस्टाल करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि निर्वाचन विभाग के निर्देशों की पालना में वीएचए का व्यापक प्रचार- प्रसार किया जाए।

प्रत्येक कार्यालय में आयोजित होगा विशेष शिविर

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इसके लिए सोमवार को जिले के प्रत्येक सरकारी कार्यालय में आधे घंटे का विशेष शिविर आयोजित होंगे। यह शिविर जिला, ब्लॉक और ग्राम पंचायत स्तर तक होंगे। उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को उनके अधीन कार्यरत सभी कार्मिकों को इसके लिए निर्देशित करने को कहा है। उन्होंने कहा कि सोमवार को सभी कार्मिक अपने साथ अपना मतदाता पहचान पत्र ले जाएंगे और विशेष शिविर के दौरान वीएचए के माध्यम से अपना नाम जांचेंगे।

दशहरा मेलों के दौरान करें प्रचारित

जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी और स्वीप प्रभारी नित्या के. ने बताया कि स्वीप टीम, नगर निगम व नगर पालिकाओं द्वारा दशहरा उत्सव व अन्य मेलों के दौरान वीएचए का प्रचार प्रसार किया जाएगा। उन्होंने कार्यवाही की फोटो सहित सूचना स्वीप प्रकोष्ठ में उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए हैं।