मतदान केंद्रों पर लगाए जाएंगे चार तरह के पोस्टर : वोटर्स की सहायता के लिए विस्तार से चस्पा रहेंगी सूचनाएं

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। विधानसभा आम चुनाव 2023 के तहत मतदान केंद्रों पर वोटर्स की सहायता लिए चार प्रकार के पोस्टर मतदान दिवस के दिन लगे रहेंगे.
जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि इन पोस्टर्स पर बूथ पर नियुक्त मतदान कार्मिकों, अभ्यर्थियों की सूची, करने योग्य कार्य एवं निषेध गतिविधियां तथा मतदाताओं की पहचान स्थापित करने के लिए अधिकृत पहचान दस्तावेजों के संबंध में जानकारी प्रदर्शित की जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान दलों द्वारा पोस्टर बूथ पर चस्पा किए जाएंगे। एक पोस्टर पर मतदान केंद्र से संबंधित विभिन्न सुविधाएं तथा विधानसभा क्षेत्र का क्रमांक एवं नाम, मतदान केंद्र का क्रमांक एवं नाम कुल मतदाता, मतदान केंद्र की स्थिति, पीठासीन अधिकारी का क्रमांक एवं नाम, बूथ लेवल का नाम, रिटर्निंग अधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी, सामान्य निर्वाचन पर्यवेक्षक का नाम एवं दूरभाष नंबर इत्यादि आवश्यक जानकारी होगी। दूसरे पोस्टर में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव मैदान में अंतिम प्रत्याशियों कि सूची प्रदर्शित होगी।
उन्होंने बताया कि एक अन्य पोस्टर में मतदाताओं द्वारा मतदान केंद्र पर करने योग्य कार्य एवं निषेध गतिविधियों के विषय में सूचना प्रदर्शित की जाएगी। अंतिम पोस्टर पर मतदान के समय मतदाताओं की पहचान स्थापित करने के लिए अधिकृत पहचान दस्तावेजों की जानकारी तथा मतदान करने की प्रकिया के संबंध में सूचना अंकित होगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पीठासीन अधिकारियों को प्रशिक्षण के दौरान इन पोस्टर के संबंध में जानकारी प्रदान की जा रही है।