जिले की सभी ग्राम पंचायतों में ‘‘कोविड केयर सेन्टर‘‘ स्थापित मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने जारी किए आदेश केयर सेन्टरों पर लगाये प्रभारी व सह प्रभारी अधिकारी

विनय एक्सप्रेस समाचार,जैसलमेर। जिले में कोविड महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए एवं कोरोना लक्षण के पाॅजिटिव मरीजों द्वारा होम आईसोलेट की प्रभावी पालना नहीं करने के कारण जिला कलक्टर के निर्देशों की पालना में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् नारयण सिंह चारण  ने एक आदेश जारी कर जिले की सभी ग्राम पंचायतों में ‘‘ कोविड केयर सेन्टर‘‘ स्थापित किए हैं।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी चारण द्वारा जारी आदेश के अनुसार इन कोविड केयर सेन्टर के लिए राजकीय उच्च माध्यममिक /माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापक/प्राचार्य को प्रभारी एवं सम्बन्धित ग्राम पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी को सह प्रभारी लगाया हैं।

प्रत्येक ग्राम पंचायत पर 10 से 30 बेड्स की होगी व्यवस्था

आदेश के अनुसार प्रत्येक ग्राम पंचायत द्वारा इन कोविड केयर सेन्टर पर जनसंख्या अनुसार 10 से 30 बेड्स की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही इसकी सफाई, पानी बेड्स भोजन इत्यादि की व्यवस्था भी पंचायत द्वारा की जाएगी। केन्द्र पर विजिट रजिस्टर संधारित किया जावे। इन केन्द्रों पर राउण्ड दी क्लाॅक पंचायत सदस्यों को तीन पारी में व्यवस्था के लिए नियुक्त करने के निर्देश भी दिए।

ग्राम स्तरीय निगरानी समिति करेगी मोनिटरिंग

आदेश के अनुसार कोविड केन्द्र पर मास्क, सेनेटाईजर की उपलब्धता सुनिश्चित भी पंचायत द्वारा की जावेगी। इन केन्द्रों पर ग्राम स्तरीय निगरानी समिति द्वारा कोविड उपयुक्त व्यवहार की पालना करवाई जाएगी। इस समिति द्वारा नियमित रूप से  प्रतिदिन कोविड केयर सेन्टर का निरीक्षण किया जावे एवं आवश्यकतानुसार चिकित्सा एवं संचालन सम्बन्धी व्यवस्थाओं को सुदृढ़ किया जावेगा।

कोविड सेन्टर पर प्रतिदिन एएनएम करेगी स्वास्थ्य की जांच

आदेश के अनुसार  इन कोविड केयर सेन्टर पर प्रतिदिन एएनएम की विजिट की जावेगी एवं वहां की चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सम्बन्धी व्यवस्था देखना सुनिश्चित करेगें। इसके साथ बीट काॅस्टेबल के माध्यम से प्रतिदिन सेन्टर का निरीक्षण किया जाएगा एवं कोविड आईसोलेशन की पालना सुनिश्चित की जावेगी।

जनप्रतिनिधि करे पूरा सहयोग

कोविड केयर सेन्टर पर सभी जनप्रतिनिधियों यथा सरपंच, वार्डपंच पंचायत एवं जिला परिषद सदस्य इत्यादि को भी इस व्यवस्था के सुचारू संचालन एवं कोविड-19 के प्रभावी प्रबन्धन तथा कोविड-19 की चैन तोड़ने की प्रभावी किए जाने के लिए सहयोग भी लिया जावे।