जिला निर्वाचन अधिकारी ,पुलिस अधीक्षक के साथ पर्यवेक्षकों ने की बैठक : अब तक हुई तैयारी के संबंध में लिया फीडबैक

निर्वाचन प्रकोष्ठ प्रभारी भी रहे उपस्थित

 विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। विधानसभा आम चुनाव 2023 के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षकों ने सोमवार को जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल, पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम गौतम सहित अन्य प्रकोष्ठ प्रभारियों के साथ बैठक की। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में बीकानेर पूर्व और पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के पर्यवेक्षक राहुल जैन ने कहा कि फील्ड में एसएसटी, एफएसटी की टीमें स्पष्ट तौर पर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएं । बिना रिप्लेसमेंट के कोई भी अधिकारी अपनी ड्यूटी ना छोड़ें। उन्होंने कहा निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव के लिए आर ओ के सपोर्ट सिस्टम को मजबूत बनाने की दिशा में संबंधित एजेंसियां काम करें।

खाजूवाला और कोलायत पर्यवेक्षक शिव अनंत तायल ने कहा कि निर्वाचन आयोग का उद्देश्य विधानसभा आम चुनाव के लिए के समस्त अभ्यर्थियों को समान अवसर उपलब्ध करवाना है। इसके लिए आदर्श आचार संहिता के अनुपालना सुनिश्चित करवाने पर विशेष ध्यान दिया जाए। डूंगरगढ़ और लूणकरणसर पर्यवेक्षक डॉ एन प्रभाकर रेड्डी ने माइक्रो आब्जर्वर की ट्रेनिंग, कम्युनिकेशन प्लान, स्ट्रांग रूम , स्वीप एक्टिविटीज इत्यादि की जानकारी ली तथा कहा कि कम्युनिकेशन प्लान के अनुरूप कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। स्ट्रांग रूम के बाहर और कॉरिडोर में कैमरों से निरंतर निगरानी हो , यह भी सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में नोखा विधानसभा पर्यवेक्षक भूपेश चौधरी ने वलनरेबल और संवेदनशील मतदान केंद्रों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में एफ एस टी एस एसटी और सेक्टर अधिकारी विशेष रूप से सतर्क रहते हुए काम करें। बैठक में सी विजिल एप ,सीजर करवाई ,प्रशिक्षण आर्म्स डिपोजिशन, आदर्श आचार संहिता सहित विभिन्न बिंदुओं के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल द्वारा विस्तार से जानकारी दी गई । जिला निर्वाचन अधिकारी ने वलनरेबल पॉकेट्स में सेक्टर अधिकारियों द्वारा किए जा रहे भ्रमण, स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए की गई व्यवस्थाओं, ईवीएम रेंडमाइजेशन, होम वोटिंग सुविधा डाक मत पत्र के विजुअल एप इत्यादि के माध्यम से निस्तारित आदर्श आचार संहिता शिकायतों के संबंध में भी विस्तार से बताया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्र में 189 सेक्टर अधिकारी नियुक्त कर तीसरी बार विजिट के लिए भेजे गए हैं। 14 नवंबर से सभी सेक्टर अधिकारी नियमित रूप से फील्ड में उपस्थित रहेंगे ।उन्होंने बताया कि जिले के ऐसे संवेदनशील मतदान केंद्र जहां कैमरे से वेब कास्टिंग नहीं हो सकेगी वहां माइक्रोऑब्जर्वस के माध्यम से निगरानी रखी जाएगी।बैठक में पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्र में अब तक हुई सीजर कार्रवाइयों और कानून व्यवस्था के संबंध में जानकारी दी। पुलिस पर्यवेक्षक आईपीएस तृप्ति भट्ट द्वारा भी जानकारी ली गई।

बैठक में सीईओ जिला परिषद और स्वीप प्रकोष्ठ प्रभारी नित्या के ने स्वीप गतिविधियों की जानकारी दी। एकीकृत नियंत्रण कक्ष और आदर्श आचार संहिता प्रभारी (प्रशिक्षु आईएएस) यक्ष चौधरी ने आदर्श आचार संहिता के अनुपालना में अब तक की गई कार्रवाइयों के संबंध में बताया। इस दौरान समस्त निर्वाचन प्रकोष्ठ प्रभारी और सह प्रभारी उपस्थित रहे।