मतदान जागरूकता की थीम पर सजेगा दीपावली पर बाजार : तैयारी की समीक्षा कर जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश

भगवती प्रसाद कलाल : जिला कलक्टर, बीकानेर.

प्रथम तीन स्थानों पर रहने वाले बाजार और व्यक्तिगत श्रेणी में मिलेंगे पुरस्कार

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। दीपावली पर्व की तैयारियों को लेकर बुधवार को जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने दीपावली पर्व के संबंध में की जा रही तैयारियों का फीड बैक लिया और कहा कि मतदान जागरूकता थीम पर मार्केट, दुकानों एवं घरों को सजाने पर प्रथम तीन स्थानों पर पुरस्कार दिये जायेंगे। उन्होंने बताया कि बीकेईएसएल द्वारा दो श्रेणियां में प्रथम तीन मार्केट एवं प्रथम तीन व्यक्तियों को चयन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इससे स्थानीय नागरिकों में भी प्रकाश पर्व दीपावली के साथ साथ मतदान को लेकर भी उत्साह बढ़ेगा। उन्होंने व्यापार, उद्योग मंडल के पदाधिकारियों को मतदान जागरूकता संबंधित पोस्टर्स, बैनर्स, स्टीकर, बिल बुक पर स्टाम्प आदि लगाने का आव्हान किया।
जिला कलक्टर ने बताया कि महात्मा गांधी मार्ग, खजांची मार्केट, तोलियासर भैरूजी मार्केट के लोगों के आवागमन हेतु प्रवेश पास की व्यवस्था की जायेगी। इस संबंध में रानी बाजार पुलिया के नीचे स्थित ट्रैफिक पुलिस कार्यालय से प्रवेश पास जारी किए जायेंगे। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के निवासियों को पास बनवाने के लिए एड्रेस प्रूफ (निवास प्रमाण पत्र) सहित आईडी कार्ड प्रूफ लाना जरूरी है।
जिला कलक्टर ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को समय रहते सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने बताया कि व्यवस्थाओं को सुनियोजित रखने के लिए दुकानदारों निर्धारित जगह से आगे रखे उत्पाद ना रखें अन्यथा जब्त कर लिए जाएंगे। नगर निगम द्वारा अस्थाई विक्रेता दुकान आवंटन में दीपावली पर्व से जुड़े सामान की बिक्री करने वाले वेंडर्स को प्राथमिकता सदी जाएं। इन विक्रेताओं को अपना पास सहित वोटर आईडी कार्ड भी साथ में रखना होगा।
उन्होंने बैठक में सभी प्रमुख मार्गों, चौराहों को लाइटिंग के साथ-साथ रंगबिरंगी रोशनी से सजाने के लिए यूआईटी के अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि  बाजारों में पार्किंग की विशेष व्यवस्था की जाए। आमजन की सुविधा एवं सुरक्षा के लिए यातायात व पुलिस विभाग द्वारा निर्धारित जगहों पर वाहन पार्किंग एवं बैरीकेडिंग करवाना सुनिश्चित करें।
जिला कलक्टर ने मतदान जागरूकता पर सजावट,दीपावली पर साफ-सफाई, कानून व शांति व्यवस्था, सुगम यातायात, पेयजल व विद्युत के ढीले तारों एवं स्ट्रीट लाइट को दुरुस्त करने और विद्युत आपूर्ति की व्यवस्थाएं सुचारू बनाए रखने के भी निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर) जगदीश प्रसाद गौड़, नगर निगम आयुक्त केसर लाल मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर) दीपक कुमार शर्मा, पीएचडी के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित, डीवाईएसपी अनिल कुमार सहित अन्य अधिकारी एवं व्यापार उद्योग मंडल अध्यक्ष मनमोहन कल्याणी व अन्य सदस्य उपस्थित रहे।