सतरंगी सप्ताह: स्कूल-कॉलेज विद्यार्थियों ने निकाली रैली

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर।  मतदाता जागरूकता के सतरंगी सप्ताह के पांचवे दिन सोमवार को मेजर पूर्ण सिंह राजकीय फोर्ट उच्च माध्यमिक विद्यालय में युवा मतदाता रैली का आयोजन हुआ। इसमें विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के विद्यार्थी, एनसीसी, स्काउट, गाइड, एनएसएस से जुड़े विद्यार्थी और स्टाफ सदस्य मौजूद हुए। राजकीय फोर्ट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में जिला शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र सिंह भाटी ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया।

यह रैली फोर्ट स्कूल से रवाना होकर राजीव गांधी मार्ग, अणचा बाई हॉस्पिटल, लेडी एल्गिन स्कूल, पुरानी जेल परिसर के आगे से होते हुए पुनः फोर्ट स्कूल में संपन्न हुई I रैली के दौरान ‘वोट करेंगे, वोट करेंगे’ के नारे लगाते हुए विद्यार्थियों ने आसपास के क्षेत्र को गुंजा दिया। ‘नाचेंगे गायेंगे, वोट देने जाएंगे’, ‘एक दो तीन चार, लोकतंत्र की जय-जयकार’ जैसे नारे लगाते हुए आम जन को मतदान के प्रति जागरूक किया। निर्वाचन आयोग की ओर से सतरंगी सप्ताह के पांचवें दिन के कार्यक्रम पीले रंग की थीम और स्लोगन ‘मताधिकार का उपयोग करेंगे, वोट करेंगे, वोट करेंगे’ के साथ आयोजित हुए।

डीईओ भाटी ने विद्यार्थियों से शत-प्रतिशत मतदान के लिए आम लोगों को जागरूक करने का आह्वान किया। उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार कम मतदान वाले क्षेत्रों के लिए हेला टोली के माध्यम से मतदाताओं को मतदान स्थल तक लाने की प्रक्रिया भी बताई। अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील बोड़ा ने हेला टोली से जुड़े विद्यार्थियों को मतदान समयावधि में सजग रहने की अपील की। इससे पहले माने खां एण्ड पार्टी से जुड़े कलाकारों ने कठपुतली के माध्यम से विद्यार्थियों को मतदान के महत्व के प्रति जागरूक किया एवं चुनाव आयोग की ओर से तैयार किए गए विभिन्न ई-टूल्स और उनके कार्यों के बारे में गीतों के माध्यम से जानकारी दी।जागरूकता रैली में ‘मैं भारत हूं ‘चिरमी जैसे गीत भी मतदाता जागरूकता रथ में पूरे रास्ते बजते रहे। इस अवसर पर सहायक निदेशक भैरुसिंह राठौड़, ओम प्रकाश गोदारा, प्रिंसिपल मंजू वर्मा, अंशु माला गोदारा, संजय सांखला, सुभाष जोशी आदि मौजूद रहे।
मंगलवार को आंगनबाड़ी केंद्रों में सजाएंगे रंगोलियां
सतरंगी सप्ताह के छठे दिन मंगलवार को जिले के समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों में महिला रंगोली और महिला मार्च कार्यक्रम होंगे। जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा स्वीप प्रभारी नित्या के. ने बताया कि जिला स्तर पर यह कार्यक्रम कलेक्ट्रेट परिसर में होगा। जहां ऑरेंज कलर थीम तथा ‘वोट करूंगी तभी तो बढूंगी’ स्लोगन के साथ महिलाओं द्वारा शत प्रतिशत मतदान का संदेश दिया जाएगा। इस कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास तथा महिला अधिकारिता विभाग की महिलाएं भागीदारी निभाएंगी।