सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा बैठक आयोजित : सभी कार्यालयों में विशेष अभियान चला कर की जाएगी साफ़ सफाई

संपर्क पोर्टल पर प्रकरणों के गुणवत्तापरक निस्तारण के लिए नियमित रिव्यू करने के निर्देश

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर।जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि संपर्क पोर्टल पर दर्ज होने वाले प्रकरणों के निस्तारण में समयबद्धता का विशेष ध्यान रखा जाए। संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की बुधवार को आयोजित समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर ने यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रकरणों के गुणवत्तापरक निस्तारण के लिए संबंधित दस्तावेज, फोटो इत्यादि भी आवश्यक रूप से संलग्न किए जाएं । यदि कार्य होने लायक नहीं है तो प्रकरण को कारण सहित निस्तारित करें। जिला कलेक्टर ने प्रकरण के निस्तारण के संबंध में परिवादी को फोन कर सूचित करने और उसकी संतुष्टि की स्थिति के बारे में जानने की बात कही।
बैठक में बताया गया कि पोर्टल पर पीएचईडी, राजस्व, विद्युत विभाग और नगर निगम के सर्वाधिक प्रकरण लंबित हैं। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने संबंधित अधिकारियों को प्रतिदिन प्रकरणों के रिव्यू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय और राज्यपाल भवन से प्राप्त होने वाले प्रकरणों को प्राथमिकता से निस्तारित किया जाए तथा जिन प्रकरणों में लापरवाही पाई जाए उसमें संबंधित को कारण बताओ नोटिस जारी हों।

कार्यालयों में सफाई के लिए चलाया जाएगा विशेष अभियान
इससे पहले आयोजित विभागीय समन्वय बैठक में जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि सभी विभाग विभिन्न योजनाओं पर त्वरित गति से कार्य करने के लिए आपस में समन्वय और संवाद रखें।‌ विभागीय तालमेल में कमी के कारण आमजन को परेशानी नहीं होनी चाहिए।

जिला कलेक्टर ने कहा कि समस्त विभागीय एवं उपखंड अधिकारी भी समन्वय स्थापित कर समस्याओं के निवारण करें। इस दौरान लूणकरणसर उपखंड अधिकारी ने खनन विभाग को अवैध खनन रोकथाम के लिए चिन्हित स्थान पर सीमा आकलन करवाने की बात कही। विद्युत विभाग ने पीडब्ल्यूडी को सड़क निर्माण प्रारम्भ करने से पहले सूचना देने को कहा।

जिला कलेक्टर ने सभी कार्यालयों में विशेष अभियान चलाकर साफ सफाई करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सप्ताह के आखिर में सभी राजकीय दफ्तरों में सफाई के संबंध में एक मुहिम चलाकर कार्यालय को साफ सुथरा बनाएं, पत्रावली सुव्यवस्थित करें। इस अभियान में सभी कार्मिक अधिकारी सहयोग करें। उन्होंने सभी जिला अधिकारियों को जिला व और अधीनस्थ कार्यालय तथा परिसर को साफ सुथरा रखने, कंडम वाहनों की नीलामी, पुराने कंप्यूटर, फर्नीचर एवं अनुपयोगी सामग्रियों का निष्पादन करने के निर्देश दिए और कहा कि सभी कार्यालयों को तम्बाकू मुक्त परिसर बनाए जाना भी सुनिश्चित करें।

बैठक में सीईओ जिला परिषद सोहनलाल, नगर निगम आयुक्त केसर लाल मीणा, नगर विकास न्यास सचिव मुकेश बारहठ ,सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एल डी पावर पीएचईडी अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।