अजित फाउण्डेशन : वेब पत्रकारिता, भविष्य एवं अपेक्षाएं पर संगोष्ठी का आयोजन

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। अजित फाउण्डेशन संस्था सभागार में ‘‘वेब पत्रकारिता: भविष्य एव ंअपेक्षाएं’’ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में वरिष्ठ पत्रकार नीरज जोशी ने अपनी बात रखते हुऐ कहा कि आने वाला समय ऑन लाईन न्यूज वेब पोर्टल का होगा। आमजन मोबाईल से जुड़ने के बाद उनको त्वरित खबरे जानने की चाह रहती है, इस हेतु वेब पत्रकारिता का रूझान बढ रहा है।
जोशी ने कहा कि वेब पत्रकारिता में पत्रकार की जिम्मेवारी ज्यादा बढ़ जाती है, हम जो भी खबरे प्रसारित करते है उनको आमजन पढ़ते है तथा आत्मसात करते है। पत्रकार की विशेष जिम्मेवारी बनती है कि वह गलत खबरों से बचे तथा तटस्थ एवं सकारात्मक खबरो का प्रसारण करें।


जोशी ने अपनी बात पुरजोर शब्दों में कहते हुए कहा कि हमें पत्रकारिता के लिए प्रशिक्षण की महत्ती आवश्यकता होगी। पत्रकारिता में आने वाली चुनौतियों का डटकर मुकाबला करें तथा सामाजिक हितों हेतु कार्य करें।


कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में वरिष्ठ प्रेस फोटोग्राफर अजीज भुट्टा ने अपने अनुभवों के आधार पर कहा कि हमें पत्रकारिता में लालच का त्याग कर अपने कार्य को तटस्थापूर्वक करना चाहिए। पत्रकारिता में कई जोखिम आते है जिसमें धर्म, साम्प्रदायिक सोहार्द या जातिवाद इन सब से दूरी बनाकर अपने काम को ईमानदारी से करना चाहिए। पत्रकारिता में धेर्य रखना आवष्यक है तथा अपनी सोच का विकसित करना जरूरी है।
कार्यक्रम की अध्यक्ष्यता करते हुए युवा पत्रकार आनन्द आचार्य ने कहा कि अखबार के प्रकाशन में एक पूरी टीम सहयोग करती है जबकि ऑन लाईन न्यूज वेब पोर्टल में एक या दो व्यक्तियों का श्रम लगता है। इस कारण न्यूज वेब पोर्टल पर काम करना अत्यधिक कठिन है। हमें न्यूज वेब पोर्टल पर गलतियों से बचना चाहिए तथा न्यूज को इस तरह से प्रकाशित करे कि उसमें पूरा घटनाक्रम प्रकाशित हो सके। पत्रकार समाज का एक महत्त्वपूर्ण अंग होता है इसलिए हमें गलत खबरों से बचते हुए सही खबरों को समाज तक पहुंचाना चाहिए जिससे हमारे न्यूज वेब पोर्टल के प्रति आमजन की पहुंच बढेगी।
आचार्य ने अपने उद्बोधन में ऑन लाईन न्यूज वेब पार्टल के प्रकाशन एवं प्रसारण के पीछे किस प्रकार से तकनीक काम कर रही है उसके बारे में विस्तार से बताया तथा उन्होंने कहा कि हम ज्यादा न्यूज प्रकाशित न करके एक न्यूज ही दमदार प्रकाशित करे तो उसका प्रभाव बहुत ज्यादा पड़ेगा। और इससे ही हम पत्रकारिता की मुख्यधारा से जुड़ सकेगें।
कार्यक्रम के आरम्भ में अजित फाउण्डेशन के समन्वयक संजय श्रीमाली ने संस्था की गतिविधियों के बारे में बताते हुए कहा कि वर्तमान में पत्रकारिता का महत्त्व बहुत बढ़ गया है जैसे-जैसे मोबाईल एवं ऑन लाईन का युग तेजी से बढ़ रहा है वैसे ही वेब न्यूज पोर्टल की आवश्यकता बढ रही है।

कार्यक्रम के अंत में विनय थानवी ने सभी आगुन्तकों का धन्यवाद ज्ञापित किया तथा ऐसे आयोजनो की निरन्तरता पर जोर दिया। कार्यक्रम में बीकानेर एडिटर एसोसिएशन ऑफ न्यूज पोर्टल के सुमित, सुमेस्ता, प्रकाश चंद सामसुखा, मुकुन्द व्यास, मनोज व्यास, राजीव जोशी, राजेश रतन, उमेश कुमार, भवानी शंकर, राहुल मारवाह, योगेष कुमार, प्रदीप मोदी आदि ने अपनी बात रखी तथा संस्थागत सामुदायिक पुस्तकालय एवं चल-पुस्तकालय वेन का अवलोकन किया।
भवदीय