खरीफ सीजन में बीज, खाद-उवर्रक की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कृषि आदान विक्रेता कार्यशाला आयोजित

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। कृषि विभाग के छत्तरगढ़ स्थित कार्यालय में संयुक्त निदेशक (कृषि) कैलाश चौधरी की अध्यक्षता में आगामी खरीफ सीजन में बीज, खाद व उवर्रक की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए होलसेल आपूर्तिकर्ता, विक्रेता व निर्माता कंपनी पदाधिकारियों की कृषि आदान विक्रेता कार्यशाला आयोजित की गई।
चौधरी ने बताया कि आगामी खरीफ सीजन के मध्यनजर कृषि आदान विक्रेता कार्यशाला रखी गई। जिले में बीज, यूरिया, डीएपी, एसएसपी की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध है। संयुक्त निदेशक ने बताया कि खरीफ सीजन के तहत गुणवत्तापूर्ण बीजों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कृषि आदान निरीक्षकों की टीमें जिले में सक्रिय हैं। उन्होंने कहा कि किसान अज्ञात स्त्रोत द्वारा प्राप्त बीज की किसी भी किस्म के बीज की बुवाई ना करें। नकली बीज की रोकथाम के लिए कृषि विभाग द्वारा कमेटी गठित कर समय-समय पर बीज विक्रेताओं का निरीक्षण कर रही है। अब तक बड़ी संख्या में नमूने लिए जा चुके हैं। अमानक पाए जाने पर नियमानुसार कठोर कार्यवाही की जाएगी।
सहायक निदेशक भैराराम गोदारा ने वर्तमान खाद उर्वरकों की लक्ष्य, आपूर्ति, आंवटन व खरीफ सीजन के मध्यनजर आगामी माह की समयबद्ध आपूर्ति प्लान पर विस्तार से चर्चा की। सहायक निदेशक गोदारा ने आदान विक्रेताओं को आवश्यक वस्तु अधिनियम, उर्वरक नियंत्रण आदेश, बीज नियंत्रण आदेश तथा कीटनाशी अधिनियम के नियमों की जानकारी दी तथा गुण नियंत्रण से संबंधित अध्यादेशों के बारे में बताया। कृषि अधिकारी सोमेश तंवर ने सभी आदान विक्रेताओं को आदान के रखरखाव एवं स्टॉक संग्रहण के नियमों की जानकारी दी। स्टॉक रजिस्टर संधारण करने एवं उत्तरोत्तर प्रबंधन करने के बारे में बताया। सहायक कृषि अधिकारी लाईसेंस शाखा प्रभारी धनाराम बेरड़ ने आदान लाइसेंस के बारे में जानकारी दी।