पीबीएम अस्पताल‌ : विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर कार्यशाला आयोजित

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर शुक्रवार को पीबीएम अस्पताल के मानसिक रोग एवं नशामुक्ति विभाग में कार्यशाला का आयोजन हुआ। कार्यशाला की थीम ‘बच्चों को तंबाकू उद्योग से दूर रखना और उन्हें तंबाकू से बचाना’ रही।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव रैना शर्मा ने बताया कि तंबाकू सेवन शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है। इसके सेवन से शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, जिससे मुंह व फेफड़ों से संबंधित बीमारियां होने की संभावना रहती है।


मानसिक रोग विभाग के आचार्य एवं विभागाध्यक्ष डॉ श्रीगोपाल गोयल ने बताया कि इस दिवस का उद्देश्य आमजन को तंबाकू से होने वाले नुकसान से बचाने की जागरूकता उत्पन्न करना है। उन्होंने बताया कि चिकित्सकों से परामर्श कर ऐसी आदतों को छोड़ स्वास्थ्य में सुधार किया जा सकता हैं।
अतिरिक्त प्रधानाचार्य डॉ. रेखा आचार्य ने तंबाकू सेवन से होने वाले विभिन्न प्रकार के कैंसर रोगों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि तंबाकू सेवन से शारीरिक के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है।
सहायक आचार्य डॉ वीरेंद्र पाल सिंह ने डॉक्यूमेंट्री फिल्म के माध्यम से तंबाकू सेवन से बचने व उपचार के बारे में बताया ।
कार्यक्रम का शुभांरभ अतिथियों को पौधा भेंट कर व दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इस दौरान तंबाकू का सेवन ना करने की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में रेजीडेंट चिकित्सक, नर्सिंग अधिकारी व स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।