राजेश्वर सिंह 31 जुलाई को होंगे सेवानिवृत : कौन होगा राजस्व मंडल का नया अध्यक्ष ? पढ़िए महेश झालानी की यह रिपोर्ट

File Photo : Sh.Rajeshwar Singh,

विनय एक्सप्रेस समाचार, अजमेर.राजस्व मंडल के अध्यक्ष राजेश्वर सिंह इसी माह के अंत मे सेवानिवृत होने जा रहे है। इनका स्थान कौन ग्रहण करेगा, इस पर मशक्कत जारी है । राजस्व मंडल के अध्यक्ष का पद बहुत ही सीनियर आईएएस का है, इसलिए किसी अतिरिक्त मुख्य सचिव को ही नियुक्त किया जाएगा ।

अभी तक मिली चर्चा के अनुसार राजेश्वर सिंह का पद शुभ्रा सिंह या अभय कुमार भी सम्भाल सकते है । शुभ्रा सिंह ऐसी अधिकारी है जो मुख्य सचिव सुधांश पन्त से भी वरिष्ठ अधिकारी होते हुए भी सचिवालय में पदस्थापित है । सुबोध अग्रवाल भी वरिष्ठ है, लेकिन ये सचिवालय से बाहर कार्यरत है । वी.श्रीनिवास और संजय मल्होत्रा डेपुटेशन पर गए हुए है ।

राजस्थान में कार्यरत अन्य अतिरिक्त मुख्य सचिव स्तर के अधिकारियों में अखिल अरोड़ा, उनकी पत्नी अपर्णा अरोड़ा, आलोक, शिखर अग्रवाल, आनंद कुमार, श्रेया गुहा और कुलदीप रांका है । चूंकि अखिल अरोड़ा की पत्नी भी आईएएस है । ऐसे में नही लगता कि दोनों में से किसी को राजस्व मंडल का अध्यक्ष बनाकर अजमेर भेजा जाएगा । वैसे भी अखिल अरोड़ा बहुत ही पावरफुल और काबिल अफसर है । इसलिए अब इनको वित्त के स्थान पर कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दिए जाने की संभावना है ।

अशोक गहलोत के प्रमुख शासन सचिव रहे कुलदीप रांका को भी अजमेर भेजा जा सकता है । आलोक का स्वास्थ्य ठीक नही रहता, इसलिए इनको अजमेर लगाया जाएगा, इसकी संभावना कम नजर आती है । आनंद कुमार की पत्नी भी जयपुर में डॉक्टर के पद पर पदस्थापित है । ऐसे में इनको भी अजमेर नही लगाया जाएगा । वैसे भी आनंद कुमार और शिखर अग्रवाल के बीच प्रगाढ़ रिश्ता है । ऐसे में उम्मीद है कि आनंद कुमार को गृह विभाग के बजाय किसी अन्य महत्वपूर्ण विभाग की जिम्मेदारी दी सकती है । मेडिकल या यूडीएच विभाग इनको मिल जाए तो कोई ताज्जुब नही होना चाहिए ।

विधानसभा सत्र समाप्ति के बाद प्रशासनिक और पुलिस ढांचे में भारी बदलाव की संभावना जताई जा रही है । बड़ा बदलाव पुलिस मुख्यालय में हो सकता है । आनंदपाल एनकाउंटर मामले में यद्यपि एमएन दिनेश पर कोर्ट ने कोई टिप्पणी नही की है । लेकिन अन्य आरोपियों से पूछताछ होने पर एमएन दिनेश पर संकट आ सकता है । ऐसी चर्चा है कि इनको सीआईडी (क्राइम) से अन्यत्र भेजा जा सकता है । जिलों के एसपी, रेंज आईजी के अलावा विभागों के प्रमुख शासन सचिव, कलेक्टर और वित्त विभाग में बड़े बदलाव पर मशक्कत जारी है । हेमन्त गेरा को कार्मिक विभाग में काम करते करीब चार साल होने को आए, इसलिए इनका भी तबादला संभावित है ।