इसी सत्र में चालू होगा राजीव गांधी तरणताल, एम एम स्कूल में समग्र शिक्षा से व्यय होंगे 61 लाख

जिला स्तरीय विद्यालयी बैडमिंटन एवं कुश्ती प्रतियोगिता शुरू

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। खबर हमारी विश्वास आपका।  68वीं जिला स्तरीय विद्यालयी बैडमिंटन और कुश्ती प्रतियोगिता का शुभारंभ रविवार को जवाहर नगर स्थित एल. एम. स्पोर्ट्स कंपलेक्स में हुआ।

उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि बीकानेर (पश्चिम) विधायक जेठानंद व्यास थे। उन्होंने कहा कि ऐसी प्रतियोगिताओं के माध्यम से बच्चे खेलों से जुड़ेंगे। यह उनके सर्वांगीण विकास के लिए सहायक सिद्ध होंगे। उन्होंने कहा कि मोहता मूलचंद विद्यालय में पढ़े विद्यार्थियों में देश भर में बीकानेर का नाम रोशन किया है। इसमें सुविधाओं की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने समग्र शिक्षा के माध्यम से विद्यालय में नए कक्षा कक्षा और शौचालय बनाने के लिए 61 लाख रुपए की घोषणा की। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी तरणताल को इसी सत्र में प्रारंभ करवाई करवाने के प्रयास होंगे, जिससे शहरी क्षेत्र के बच्चों को तैराकी के लिए बेहतर प्लेटफार्म मिल सके।

मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी महेंद्र शर्मा ने बताया कि स्कूल स्तरीय प्रतियोगिताओं के प्रति बच्चों का रुझान बढ़ा है। आने वाले समय में इसके बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे। उन्होंने जिले भर में आयोजित हो रही विभिन्न प्रतियोगिताओं के बारे में बताया।

स्कूल विकास एवं प्रबंधन समिति के सदस्य जेपी व्यास ने कहा कि शहरी क्षेत्र में खेलों की वृहद परंपरा रही है। शहरी परकोटे के कई खिलाड़ी देश और दुनिया में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों पर इस परंपरा को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी है।

उप जिला शिक्षा अधिकारी (शारीरिक शिक्षा) अनिल बोड़ा ने विभाग की खेल गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।

स्कूल प्राचार्य राजेश गोस्वामी ने बताया कि बैडमिंटन प्रतियोगिता में अंडर-17 और 19 आयु वर्ग की छात्र-छात्राएं तथा कुश्ती में अंडर 14, 17 और 19 आयु वर्ग की छात्र-छात्राएं भाग ले रही हैं। उन्होंने बताया कि बैडमिंटन के मुकाबले एलएम स्पोर्ट्स कंपलेक्स तथा कुश्ती के मुकाबले एमएम खेल मैदान पर 12 सितंबर तक आयोजित किए जाएंगे।

इस दौरान विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी गई।