जिला एसडीएम अस्पताल में निःशुल्क कैम्प आयोजित

विनय एक्सप्रेस समाचार,बीकानेर। जिला एनसीडी इकाई एवं जिला चिकित्सालय के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को एस.डी.एम. राजकीय जिला चिकित्सालय में कैंसर रोग की पहचान, जांच एवं परामर्श शिविर आयोजित किया गया।
जिला अस्पताल अधीक्षक डाॅ प्रवीण चर्तुवेदी ने बताया कि वरिष्ठ विशेषज्ञ डाॅ. सी.एल. सोनी, मेडिसिन एनसीडी शिविर प्रभारी डाॅ संजय खत्री एवं विषय विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम द्वारा रोगियों की जांच एवं आवश्यक उपचार उपलब्ध करवाते हुए लोगों को कैंसर रोग के लक्षणों एवं बचाव के उपायों के बारे में बताया।
शिविर में दन्त चिकित्सा अधिकारी डाॅ. हिमाशु दाधीच, डाॅ अनिता सिंह, डाॅ. जसविन्द्र गिल, डाॅ. इशिका वशिष्ठ, डाॅ वी के गांधी, डाॅ रश्मि जैन ने अपनी सेवाएं दी। शिविर में मुख्यतया पुरूषों के मंुह, फेफडे़, ग्रासनली और अमाशय के कैंसर तथा स्त्रियों के गर्भाशय, स्तन और मंुह कैंसर से संबंधित सभी जांचे की गई एवं आवश्यक बचाव एवं उपचार के उपाय बताए गए।
शिविर में 75 मरीजों की स्क्रीनिंग की गई। जिसमें 02 महिलाओं में वाइट डिजेज की पाई गयी। जिनका पैप्समीयर लिया गया व 05 रोगीयों का वीआईए लिया गया जो नकारात्मक पाया गया। मधुमेह और उच्च रक्तचाप के एक-एक मरीज चिन्हित हुए, उनको सलाह व उपचार मौके पर ही दिया गया। डेन्टल में 22 रोगियों की स्क्रीनिंग की गई। ईएनटी मे 16 मरीजो की स्क्रीनिंग की गई। शिविर में 05 रोगियों की ई.सी.जी तथा 16 की लिपिड प्रोफाईल की गई।
शिविर में जिला एनसीडी इकाई से इन्द्रजीत सिंह ढाका, गिरधर गोपाल किराडू व जिला चिकित्सालय से एनसीडी के लाली थामस, धन्नाराम आदि ने सेवाएं दी।