ब्लाॅक स्तर पर विकसित होंगे पीकू और नीकू बैड 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए लगेंगे विशेष शिविर जिला कलक्टर ने ली बैठक

विनय एक्सप्रेस समाचार,बीकानेर। जिला कलक्टर नमित मेहता ने गुरुवार को कोविड से संबंधित सर्वे, सैम्पलिंग, टीकाकरण, दवाइयों की उपलब्धता और कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर बच्चों के इलाज के लिए ब्लाॅक स्तर पर की जा रही तैयारियों से संबंधित समीक्षा बैठक ली।
उन्होंने कहा कि 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए शहर के सभी वार्डों और ग्रामीण क्षेत्रों में उप स्वास्थ्य केन्द्र तक विशेष शिविर आयोजित किए जाएं। इसके लिए अधिक से अधिक टीमें बनाई जाएं। किसी भी कीमत पर वैक्सीन का अपव्यय नहीं हो, अन्यथा संबंधित के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। इस पूरे अभियान में पार्षदों, सरपंचों सहित अन्य जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाए। इस आयु वर्ग का कोई भी व्यक्ति वैक्सीनेशन से वंचित नहीं रहे, इसके लिए जागरुकता के प्रयास किए जाएं।
जिला कलक्टर ने कहा कि माॅडिफाइड लाॅकडाउन के दौरान आमजन की आवाजाही बढ़ी है। इसके मद्देनजर कोविड सैम्पलिंग भी बढ़ाई जाए। आवश्यक के अनुसार अधिक से अधिक रैंडम सैंपल लिए जाएं। सरकारी कार्यालयों और बाजारों में भी इसके लिए विशेष कैम्पेन चलाया जाए। उन्होंने बताया कि जिले में 1 जून से डोर-टू-डोर सर्वे का नया फेज प्रारम्भ कर दिया गया है। इसे 10 जून तक पूर्ण किया जाए। इस दौरान प्रत्येक घर तक पहुंचकर आईएलआई प्रकृति के रोगियों का चिन्हीकरण किया जाए तथा आवश्यक दवाइयां तत्काल उपलब्ध करवाई जाएं।
मेहता ने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर पीबीएम के अलावा ब्लाॅक स्तर के अस्पतालों को भी सुदृढ़ किया जाएगा। इसके तहत प्रत्येक ब्लाॅक क्षेत्र में पीडियाट्रिक इंटेसिव केयर यूनिट (पीकू) तथा नियो नेटल इंटेंसिव केयर यूनिट (नीकू) के पांच-पांच बैड विकसित किए जाएंगे। इसके लिए आवश्यक संसाधनों की सूची शुक्रवार तक उपलब्ध करवाने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया। उन्होंने विभिन्न ब्लाॅक क्षेत्रों में एनएचएम एवं अन्य मदों से बनने वाले आॅक्सीजन जनरेशन प्लांट्स के निर्माण शीघ्र करवाने के निर्देश दिए। साथ ही मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा की।
इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक, एडीएम सिटी अरुण प्रकाश शर्मा, नगर निगम आयुक्त एएच गौरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. ओ. पी. चाहर, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डाॅ. बीएल मीणा, आरसीएचओ डाॅ. राजेश गुप्ता, डाॅ. आरसी गुप्ता, डाॅ. नवल गुप्ता, नीलम प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे।