श्रम राज्य मंत्री ने किया खैरथल सैटेलाइट अस्पताल के नए भवन का शिलान्यास किया अलवर जिले के कई अस्पतालों का दौरा

विनय एक्सप्रेस समाचार,जयपुर। श्रम राज्य मंत्री श्री टीकाराम जूली ने सोमवार को अलवर जिले के खैरथल में सैटेलाइट अस्पताल के नए भवन का शिलान्यास किया । इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल पर रोगियों का दबाव कम करने एवं स्थानीय स्तर पर ही आमजन को जिला स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सके इसके लिए राज्य सरकार प्रत्येक सीएचसी को चिकित्सकीय उपकरणों के साथ ऑक्सीजन प्लांट लगाकर सुदृढ़ कर रही है। उन्होंने कहा कि खैरथल सैटेलाइट अस्पताल के विकास के लिए राज्य सरकार से सभी आवश्यक व्यवस्थाएं कराई जाएंगी।
इस अवसर पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री भंवर जितेन्द्र सिंह ने कहा कि खैरथल महत्वपूर्ण भौगोलिक स्थान पर स्थित है और यहां सैटेलाइट हॉस्पिटल विकसित होने से आसपास के क्षेत्र की जनता को स्थानीय स्तर पर जिला स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार संवेदनशीलता के साथ कार्य कर हर क्षेत्र में खुले मन से विकास करा रही है। कोरोना संक्रमण से पहले भी राज्य सरकार ने आमजन के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए निरोगी राजस्थान अभियान चलाया हुआ है तथा चिरंजीवी योजना जैसी यूनिवर्सल हैल्थ स्कीम लाने वाला राजस्थान पहला राज्य है।

किशनगढबास विधायक श्री दीपचन्द खैरिया ने कहा कि किशनगढबास विधानसभा क्षेत्र में राज्य सरकार ने 8 पीएचसी, 2 सीएचसी एवं एक सैटेलाइट हॉस्पिटल खोलकर क्षेत्र की चिकित्सा व्यवस्था को मजबूत करने का काम किया है।कार्यक्रम में राजगढ-लक्ष्मणगढ विधायक श्री जौहरी लाल मीना, रामगढ विधायक श्रीमती सफिया जुबेर खान तथा थानागाजी विधायक श्री कान्ती प्रसाद मीना ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
श्रम राज्य मंत्री ने किया अलवर जिले के कई अस्पतालों का दौरा 
 श्रम राज्य मंत्री श्री टीकाराम जूली ने सोमवार को अलवर जिले की सीएचसी मुण्डावर, शाहजहांपुर, नीमराना व उप जिला अस्पताल बहरोड का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने सीएचसी मुण्डावर में पहुंचकर सीएचसी के विस्तार के लिए सीएमएचओ को कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने जन सहयोग से तैयार नए वार्ड का फीता काटकर उद्घाटन किया। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर सीएमएचओ को गायकोनोलॉजिस्ट डॉक्टर को तत्काल लगाने के निर्देश दिये। सीएचसी में आ रही पेयजल समस्या को दूर करने के लिए थ्री फेस की नई बोरिंग के प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये। ऑक्सीजन प्लांट को शीघ्र प्रारम्भ करने के निर्देश दिये। उन्होंने सीएचसी परिसर में पौधारोपण कर वन संरक्षण का संदेश दिया।श्री जूली ने मुण्डावर में स्थित कर्म विद्या मंदिर सहशिक्षा महाविद्यालय में महाविद्यालय प्रबंधन की ओर से जरूरतमंदों को राशन किट भेंट किए।
श्रम राज्य मंत्री ने सीएचसी शाहजहांपुर एवं नीमराना की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। शाहजहांपुर में जन सहयोग से तैयार बच्चों के वार्ड का उद्घाटन किया। उन्होंने सीएचसी नीमराना पहुंचकर सीएमएचओ को ऑक्सीजन प्लांट लगाने के कार्य को प्राथमिकता से पूरा कराने तथा सीएचसी के लिए एक एम्बुलेंस एवं सोनोग्राफी मशीन के प्रस्ताव बनाकर भिजवाने के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय अलवर द्वारा कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु प्रकाशित मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का संदेश ”मेरा गांव मेरी जिम्मेदारी” पम्पलेट्स ग्रामीणों को वितरित किए।
उप जिला अस्पताल बहरोड का अवलोकन के दौरान उन्होंने कहा कि बहरोड विधायक श्री बलजीत यादव के प्रयासों से बहरोड व आसपास स्थित औद्योगिक क्षेत्र तथा क्षेत्र की जनता की मांग के अनुरूप मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने सीएचसी को उप जिला अस्पताल में क्रमोन्नत किया गया है। इस अस्पताल को जिला स्तरीय अस्पताल से किसी भी रूप में विकसित कराया जाएगा।