जिल कलक्टर जेके सोनी ने सीएचसी पर रोजाना मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना की पैकेज बुकिंग रिपोर्ट लेने हेतु दिए निर्देश

योजना में जिलेवासियों को मिले अधिक से अधिक स्वास्थ्य लाभ

जिले में करीब 10 लाख बच्चों की स्क्रिनिंग करने का लक्ष्य जल्द प्राप्त करने के निर्देश


विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर। कोरोना महामारी के विरुद्ध संघर्ष में अब तक हुए कार्यों की समीक्षा व आगामी कार्य योजना तैयार करने को लेकर बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर व आपदा प्रबंधन प्राधिकरण अध्यक्ष डॉ जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। जिसमें विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों व चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के साथ कोरोना की दूसरी लहर से प्रभाव व उसके निराकरण के संबंध में जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में विभिन्न विभागों द्वारा किए गए प्रयासों की समीक्षा की गई तथा आगे की कार्य योजना के संबंध में भी विचार विमर्श किया गया।

Dr Jitendra kumar
Dr. Jitendra Kumar : District Collector Nagaur

बैठक में राज्य सरकार द्वारा शुरु की गई मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत हुए बीमा पैकेज के संबंध में समीक्षा की गई। जिला कलक्टर ने सभी उपखंड अधिकारियों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रतिदिन मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना की पैकेज बुकिंग की रिपोर्ट लेने तथा समय पर सर्वेक्षण भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इस संबंध में विभिन्न अस्पतालों में कार्यरत स्वास्थ्य मार्गदर्शक की सक्रिय भूमिका को रेखांकित करते हुए बीमा पैकेज बढ़ाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को भी बीमा पैकेज का विभिन्न रोगों के अनुसार वर्गीकरण कर डेटाबेस तैयार करने का निर्देश दिया। साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व अन्य अस्पतालों के साथ निजी अस्पतालों को भी इसमें सहभागी बनने के लिए सक्रियता से कार्य करने के निर्देश दिए।
अभियान लाडेसर की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए सीडीपीओ दुर्गासिंह उदावत ने बताया कि इस अभियान में अब तक तीन लाख से अधिक बच्चों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। जिला कलक्टर ने संपूर्ण जिले में करीब 10 लाख बच्चों की स्क्रिनिंग करने का लक्ष्य जल्द प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 0 से 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों की स्क्रीनिंग का कार्य आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व आशा सहयोगिनी की सक्रियता व सहयोग से लगभग पूर्णता पर है। अब 6 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों व किशोरी बालिकाओं के कुपोषण व एनीमिया के संबंध में स्क्रीनिंग के कार्य में तेजी लाने की आवश्यकता है। उन्होंने शिक्षा विभाग के माध्यम से किशोरी बालिकाओं व बच्चों का घर-घर सर्वे व स्क्रीनिंग के कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने अभियान लाडेसर में सहयोग करने के लिए भामाशाह, सामाजिक व स्वयंसेवी संस्थाओं को भी आगे आने का आग्रह किया।

ग्राम पंचायत स्तर तक पहुंचाए जाएं ऑक्सीजन कंसंट्रेटर


बैठक में जिले के अस्पतालों में चिकित्सा सुविधाओं में विस्तार करने के निमित्त सहयोग प्रदान करने वाले भामाशाहों की तथा उनसे प्राप्त विभिन्न चिकित्सा उपकरणों की सूची बनाने का भी निर्देश दिया। राज्य सरकार के निर्देशानुसार प्रत्येक ग्राम पंचायत में आॅक्सीजन कंसंट्रेटर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के संबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए गए। बैठक में निजी अस्पतालों में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के पैकेज बुक करने के संबंध में समीक्षा की गई। बैठक के दौरान जिले में जनता क्लीनिक विकसित करने तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भूमि आवंटन से संबंधित प्रक्रिया तथा नागौर में प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज के निर्माण से संबंधित सभी प्रक्रियाओं को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने का भी निर्देश दिया।


बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर मनोज कुमार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी, उपखण्ड अधिकारी अमित चौधरी, सहायक जिला कलक्टर रामजस बिश्नोई, उप पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ मेहराम महिया, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ शंकरलाल, सीडीपीओ दुर्गासिंह उदावत, रीको के क्षेत्रीय महाप्रबंधक विपोन मेहता मौजूद रहे।