सभी अधिकारी रहें मौजूद, संवेदनशीलता से सुनें जन समस्याएं-जिला कलक्टर
विनय एक्सप्रेस न्यूज़ बीकानेर। जिले के विभिन्न ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर गुरुवार को नई व्यवस्था के तहत पहली बार जनसुनवाई होगी। इसके लिए ग्राम पंचायतों का निर्धारण कर लिया गया है। जिला कलक्टर नमित मेहता ने निर्देश दिए हैं कि सभी अधिकारी जनसुनवाई के दौरान मौजूद रहें तथा आमजन की समस्याएं सुनते हुए प्राथमिकता से इनका निस्तारण करें।
जिला कलक्टर ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा की गई नई व्यवस्था के तहत अब जिला, उपखण्ड और ग्राम पंचायत स्तर पर जनसुनवाई होगी। इसके अनुसार प्रत्येक माह के प्रथम शुक्रवार को जिला स्तर, द्वितीय व तृतीय गुरुवार को ग्राम पंचायत स्तर पर क्लस्टर आधार पर तथा अंतिम शुक्रवार को उपखंड स्तर पर जन सुनवाई होगी। इस दौरान सभी संबंधित अधिकारी मौजूद रहेंगे और आमजन की समस्याएं सुनेंगे। उन्होंने कहा कि जनसुनवाई व्यवस्था का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए तथा प्रकरणों के त्वरित निस्तारण के प्रयास हों।
इन पंचायतों में होगी जनसुनवाई
जिला कलक्टर ने बताया कि गुरुवार को कोलायत के गजनेर, बीकानेर के नाल बड़ी, नोखा के नोखा गांव, खाजूवाला के 14 बी.डी., श्रीडूंगरगढ़ लखासर, छत्तरगढ उपखण्ड के 1 डीएलएसएम, लूणकरणसर के कालू, पूगल के डंडी तथा बज्जू के बीकमपुर में जनसुनवाई होगी।
माॅनिटरिंग के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त
जिला कलक्टर ने बताया कि जनसुनवाई राजस्थान प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों को माॅनिटरिंग के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक को कोलायत, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) अरुण प्रकाश शर्मा को बीकानेर, आयुक्त, नगर निगम ए.एच. गौरी को नोखा, अतिरिक्त आयुक्त, आबकारी अजीत सिंह राजावत को खाजूवाला, अतिरिक्त निदेशक एचसीएम रीपा गोपालराम बिरधा को श्रीडूंगरगढ़ के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
इसी तरह उपायुक्त उपनिवेशन कन्हैयालाल सोनगरा को छत्तरगढ़, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओम प्रकाश को लूणकरणसर, नगर विकास न्यास के सचिव नरेंद्र सिंह पुरोहित को पूगल तथा अतिरिक्त आयुक्त उपनिवेशन राम रतन सोंकरिया को बज्जू के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है।
मेहता ने बताया कि सभी नोडल अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में रहकर प्रभावी पर्यवेक्षक करेंगे तथा जनसुवाई की समस्त व्यवस्थाएं संबंधित उपखण्ड अधिकारी और विकास अधिकारी द्वारा की जाएगी।