ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के लिए करवाएं अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन खेल मैदानों का सेक्शन करवाकर शीघ्रता से कार्य करवाएं पूर्ण : जिला कलक्टर

जिला कलक्टर ने वीसी में दिए प्रशासन गांवो के संग व शहरों के संग अभियान की व्यापक तैयारियां करने के निर्देश

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर। कलक्ट्रेट परिसर स्थित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र में मंगलवार को जिला कलक्टर डॉ. जितेंद्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में जिले के सभी एसडीओ, तहसीलदार व नगर निकाय अधिशासी अधिकारियों के साथ वीसी के माध्यम से संवाद किया गया। इस दौरान जिला कलक्टर ने ग्रामीण ओलंपिक खेलों के बारे में चर्चा करते हुए जिला खेल अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि इसमें छह प्रकार के खेलों के रजिस्ट्रेशन होंगे, जिसमें सभी के साथ सहयोग की भावना से कार्य करें। जिला खेल अधिकारी भंवरराम सियाग ने बताया कि नागौर जिले में 11000 खिलाड़ियों ने अब तक पंजीकरण करवा लिया है। जो प्रदेश में दूसरा स्थान है। इस दौरान जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में अधिकतर खेल मैदान के कार्य पूर्ण हो गए हैं। डॉ. सोनी ने सभी एसडीओ को निर्देश देते हुए ब्लॉक लेवल पर समस्त खेल मैदान के लिए सेक्शन करवाकर समय पर काम करवाने के निर्देश दिए तथा खेल अधिकारी को शिक्षा विभाग से शारीरिक शिक्षकों की सूची लेकर उन्हें प्रशिक्षण देने के भी निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निक्षय सॉफ्टवेयर पर अच्छी परफॉर्मेंस देने के निर्देश देते हुए कहा कि ब्लॉक लेवल पर लगे सुपरवाइजर का सहयोग लेकर इसमें अच्छा प्रदर्शन करें तथा सभी क्षय रोगियों का शत् प्रतिशत पंजीकरण करवाएं। जिला कलक्टर ने कोटपा एक्ट के तहत अधिक से अधिक कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए कहा कि एक युद्ध नशे के विरुद्ध अभियान के तहत प्रभावी कार्यवाही की जाएं।
जिला कलक्टर ने सीएमएचओ को निर्देश देते हुए जिले के सभी ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण कर आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कहा कि जिले के सभी ऑक्सीजन प्लांटों में बकाया कार्यों को शीघ्रता से निपटाए।


जिला कलक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए जिले में लंबित आईसीटी लैब के कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलक्टर ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिले में क्रॉप कटिंग व फसल बीमा के लंबित प्रकरणों को शीघ्रता से निपटाएं। इसके लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीके से कार्य में तेजी लाएं।
जिला कलक्टर ने प्रशासन गांवों के संग व प्रशासन शहरों के संग अभियान पर चर्चा करते हुए जिले में लगे स्वास्थ्य मित्रों, ग्राम रक्षा दल, पुलिस मित्रों आदि का सहयोग लेने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलक्टर ने कहा कि प्रशासन गांवों के संग अभियान में सीमाज्ञान, आबादी विस्तार, कृषि योग्य भूमि आवंटन आदि कार्य प्रमुखता से निपटाने के लिए आवश्यक तैयारी कर लें।
जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को जिले में पानी कनेक्शन से वंचित सभी सब सेंटरों व स्कूलों में पानी कनेक्शन शीघ्र करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान डॉ. सोनी ने वन विभाग अधिकारी को सभी एसडीओ के सहयोग से ब्लॉक स्तर पर घर-घर औषधि योजना का क्रॉस चेक कर, उसकी रिपोर्ट भेजने के निर्देश देते हुए कहा कि योजना के द्वितीय चरण में समय प्रबंधन के साथ काम करते हुए योजना को प्रभावी बनाना है।
जिला कलक्टर ने सिलिकोसिस पीड़ित को मिलने वाली सहायता में पेंशन प्रकरणों व पालनहार योजना के लंबित प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए। जिस पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक रामदयाल मांजू ने बताया कि 1 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक जिले में समाज कल्याण सप्ताह मनाया जाना प्रस्तावित है, जिसमें वृद्धजनों को सम्मानित करना व उनको आवष्यक दवाईयों की उपलब्धता, भरण-पोषण के प्रकरणों का निस्तारण, पेंशन प्रकरण, कच्ची बस्तियों में बिजली व पानी की समस्या दूर करवाना, बंदियों से मुलाकात, अनाथ बच्चों का सहयोग, नशामुक्ति संबंधी जागरुकता तथा विशेष योग्यजनों को सम्मानित करते हुए उन्हें विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलवाना आदि कार्य किए जाएंगे। इस दौरान उन्होंने सभी एसडीओ से मुख्यमंत्री कोरोना सहायता योजना के तहत ब्लॉक स्तर पर आवेदन लेने की बात कही।
इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर मोहनलाल खटनावलिया ने संपर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों का निस्तारण करने के निर्देश दिए तथा जिले के विभिन्न ऑक्सीजन प्लांट का फीडबैक भी लिया।
वीसी के दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हीरालाल मीणा, उपखंड अधिकारी सुनील पंवार, सहायक कलक्टर रामजस विश्नोई, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मेहराम महिया, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता जगदीशचंद्र, कृषि अधिकारी शंकरलाल बेड़ा, वन विभाग अधिकरी ज्ञानचंद सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।